Weather Updates: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन दो जिलों में होगी भारी बारिश

रेड अलर्ट चौबीस घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश के संकेत देता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 14, 2022, 06:46 PM IST
  • मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
  • इन दो जिलों में होगी भारी बारिश
Weather Updates: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इन दो जिलों में होगी भारी बारिश

तिरुवनंतपुरम: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए शनिवार को रेड अलर्ट जारी किया है. यहां 16 मई तक भारी बारिश और दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट का संकेत दिया गया है. मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि शनिवार के लिए एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

तेज हवा चलने की संभावना

रेड अलर्ट चौबीस घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश के संकेत देता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश है. येलो अलर्ट का मतलब है छह से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश.

आईएमडी ने कहा कि केरल तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मछुआरों को 16 मई तक समुद्र की तरफ न जाने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने इन दिनों मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है.

प्रशासन ने जारी की चेतावनी

चूंकि पिछले कुछ दिनों से राज्य के दक्षिणी हिस्से में बारिश हो रही थी, जिला प्रशासन ने निचले इलाकों, नदियों के किनारे और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है.

आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि दक्षिण-पश्चिम मानसून, जिसे राज्य में एडवापति के नाम से भी जाना जाता है उसके कारण केरल में सामान्य तारीख से पांच दिन पहले 27 मई तक पहली बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Delhi Fire: उपहार सिनेमा से लेकर मुंडका अग्निकांड तक, जानें- कब-कब जिंदा जलकर लोगों की हुई मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़