तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने वाला 13वां राज्य बना बंगाल

भारत के 12 राज्यों के बाद अब पश्चिम बंगाल में भी तंबाकू व उससे बने पदार्थों पर ममता सरकार ने रोक लगाया. 7 नवंबर से बंगाल पूर्ण रूप से तंबाकू मुक्त होने जा रहा है.  

तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने वाला 13वां राज्य बना बंगाल
बंगाल में तंबाकू सेवन प्रतिबंधित

कोलकात्ता: पश्चिम बंगाल में तंबाकू व तंबाकू से बनाये जाने वाले सारे पदार्थों पर ममता सरकार ने बैन लगा दिया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने एक रिपोर्ट जारी किया था जिसमें गुटखे की वजह से लोगों के स्वास्थ पर पड़ रहे दुष्परिणामों की खबर सामने आई. जिसे देखते हुए ममता सरकार ने राज्यभर में तंबाकू की खरीद-बिक्री और उत्पादन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है.

बंगाल में पहले भी लग चुका है प्रतिबंध
तंबाकू व गुटखा पर पूर्ण रूप से खरीद-बिक्री 7 नवंबर से बंद हो जाएगी. पश्चिम बंगाल में लोगों का गिरता स्वास्थ तंबाकू पर रोक लगाने की प्रमुख वजह है. इसके प्रति स्वास्थ विभाग ने भी चिंता जतायी थी. यह रोक फिलहाल एक साल के लिए लगाई गई है.

पश्चिम बंगाल में यह पहली बार नहीं है जब तंबाकू या उससे बने उत्पादों पर रोक लगाई गई है. इससे पहले भी 2013 में ममता बनर्जी की ही सरकार ने लोगों के स्वास्थ को देखते हुए तंबाकू पर एक साल के लिए बैन लगाया था. लेकिन एक साल के बाद फिर से तंबाकू की खरीद-बिक्री चालू कर दी गई थी.

तंबाकू के दुष्परिणाम
तंबाकू में निकोटिन तथा कार्बन मोनोऑक्साइड गैस भारी मात्रा में पाई जाती है जिससे कैंसर समेत कई बीमारियों के होने का खतरा होता है. तंबाकू में 28 तरह के कार्सिनोजेनिक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे कैंसर होने की संभावना काफी ज्यादा होता हे. कार्बन मोनोऑक्साइड गैस जहरीली होती है जो शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देती है. जिससे शरीर के कई महत्वपूर्ण अंग जैसे कि दिमाग, फेफड़े ठीक तरह से कार्य नही कर पाते है. इसके अलावा निकोटीन रक्तचाप को बढ़ाता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना होती है. कैंसर के अलावा तंबाकू से ब्लैडर और मूत्राशय संबंधी रोगों का भी खतरा होता है.

भारत के 12 राज्यों में है तंबाकू प्रतिबंधित
बंगाल के पड़ोसी राज्य बिहार में भी इस वर्ष अगस्त महीने में तंबाकु और तंबाकू से बने खाद्य पर्दाथों पर रोक लगा चुकी है. साथ ही 2015 में नीतिश कुमार ने बिहार को ड्राई स्टेट बना कर पूरी तरह से शराब बंदी की जा चुकी है.
इसके अलावा भारत के 12 राज्य हैं जहां तंबाकू पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. इस साल बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, केरल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी. इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल 13वां राज्य है.