लालकिले से पीएम मोदी ने जो कहा, जानिए उनके भाषण की खास बातें

लालकिले से दिए गए अपने भाषण में पीएम मोदी ने देश की ज्वलंत समस्याओं और सरोकारों  को भी रखा. इसके साथ ही उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के मंत्र का एक बार फिर से जाप किया. पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातों पर डालते हैं नजर. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2020, 10:19 AM IST
    • जल जीवन मिशन के तहत अब हर रोज एक लाख से ज्यादा घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ने में सफलता मिल रही है.
    • अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है
    • पीएम मोदी ने कहा हमें Make in India के साथ-साथ Make for World के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है.
लालकिले से पीएम मोदी ने जो कहा, जानिए उनके भाषण की खास बातें

नई दिल्लीः स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं. प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले की प्राचीर से तिरंगा झंडा फहराया और देश वासियों को शुभकामनाएं दी हैं. कोरोना काल का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सेवा परमो धर्मः,

उन्होंने कहा कि इसी भावना के साथ हमारे कोरोना वॉरियर्स , डॉक्टर्स, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं. पीएम मोदी ने इन सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि इन्हीं लोगों के प्रयास और परिश्रम से हम अगले साल 75 वें वर्ष में प्रवेश कर जाएंगे. 

लालकिले से दिए गए अपने भाषण में पीएम मोदी ने देश की ज्वलंत समस्याओं और सरोकारों  को भी रखा. इसके साथ ही उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के मंत्र का एक बार फिर से जाप किया. पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातों पर डालते हैं नजर. 

आत्मनिर्भर भारत का मंत्र
पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के अपने संकल्प को दोहराया और कहा, स्वतंत्रता दिवस यह सिखाता है कि देश का कच्चा माल बाहर जाकर फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत न आए. बल्कि भारत खुद अपने लिए निर्माण करे. आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, हमारी क्षमता, हमारी Creativity हमारी skills को बढ़ाना भी है.

सिर्फ कुछ महीना पहले तक N-95 मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे. आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है. 

वन नेशन- वन टैक्स और आर्थिक नीति पर की बात
पीएम मोदी ने कहा कि Insolvency और Bankruptcy Code, बैंकों का Merger आज देश की सच्चाई है. इस शक्ति को, इन रिफॉर्म्स और उससे निकले परिणामों को देख रही है. बीते वर्ष, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

भारत में FDI में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं. हमें Make in India के साथ-साथ Make for World के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है. 

भारत और मजबूत बनाएगा अपना इन्फ्रास्ट्रक्चर
पीएम मोदी ने अपने भाषण में देश के आधारभूत ढांचा, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बात की. कहा कि भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के Overall Infrastructure Development को एक नई दिशा देने की जरूरत है. 
उन्होंने कहा कि National Infrastructure Pipeline Project से यह जरूरत पूरी होगी. इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. 

अलग-अलग सेक्टर्स के लगभग 7 हजार प्रोजेक्ट्स को identify भी किया जा चुका है. ये एक तरह से इंफ्रास्ट्रक्चर में एक नई क्रांति की तरह होगा. अब Infrastructure में Silos को खत्म करने का युग आ गया है. इसके लिए पूरे देश को Multi-Modal Connectivity Infrastructure से जोड़ने की एक बहुत बड़ी योजना तैयार की गई है

आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान
पीएम मोदी ने कहा, देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपये का ‘एग्रीकल्चर इनफ्रास्ट्रक्चर फंड’ बनाया गया है. इसी लाल किले से पिछले वर्ष मैंने जल जीवन मिशन का ऐलान किया था.

आज इस मिशन के तहत अब हर रोज एक लाख से ज्यादा घरों को पानी के कनेक्शन से जोड़ने में सफलता मिल रही है. 

मध्यम वर्ग को दी जा रही है सहूलियत
इसके अलावा यह यह भी पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है. अभी पिछले वर्ष ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के फंड की स्थापना हुई है

एक आम भारतीय की शक्ति, उसकी ऊर्जा, आत्मनिर्भर भारत अभियान का बहुत बड़ा आधार है. इस ताकत को बनाए रखने के लिए हर स्तर पर, निरंतर काम हो रहा है. 

लालकिले से पीएम मोदी की हुंकार, 'जिसने भी आंख उठायी,सैनिकों ने उसे करारा जवाब दिया'

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़