पेशे से इंजीनियर, पार्टी बदली और बोम्मई को मिली सीएम की कुर्सी

बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे. BJP विधायक दल की बैठक में ये फैसला हुआ है. कर्नाटक के नए CM बोम्मई लिंगायत समुदाय से आते हैं. जो येदियुरप्पा की जगह CM पद की कमान संभालेंगे. आपको इस रिपोर्ट में उनके सफर के बारे में बताते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2021, 10:12 PM IST
  • लिंगायत समुदाय से हैं नए CM बोम्मई
  • येदियुरप्पा की जगह संभालेंगे कमान
पेशे से इंजीनियर, पार्टी बदली और बोम्मई को मिली सीएम की कुर्सी

नई दिल्ली: बसवराज बोम्मई कर्नाटक के अगले सीएम होंगे. बसवराज बोम्मई को येदियुरप्पा का करीबी बताया जाता है और वो भी लिंगायत समुदात से आते हैं. बोम्मई के साथ तीन डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. कर्नाटक में गोविंद कारजोल, आर अशोक और श्री रामलु उप मुख्यमंत्री बनेंगे.

JD(S) छोड़कर भाजपा में हुए थे शामिल

61 वर्षीय बसवराज बोम्मई येदयुरप्पा के करीबी है और येदयुरप्पा के दोनों मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं और पेशे से इंजीनियर हैं. 2008 में जनता दल सेक्युलर को छोड़ कर भाजापा में शामिल हुए और तब से भाजापा में बने हुए हैं. भाजापा की नीतियों को बखूबी समझते है और पार्टी नियमों के तहत किसी फैसले को लेने में नहीं कतराते हैं.

बोम्मई मृदु भाषी है भाषा पर अच्छी पकड़ है. कन्नड़, हिंदी और अंग्रेजी तीनों ही भाषा में पारंगत हैं. माना जाता है कि अमित शाह से अच्छे संबंध हैं.भाजापा में आने से पहले वो जनता दल सेक्युलर से दो बार विधायक रहे हैं.

पेशे से इंजिनियर हैं बोम्मई

बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुबली में हुआ था. एसआर बोम्मई के के बेटे बसवराज ने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में बीई की डिग्री हासिल की थी. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई की है. बोम्मई इसी साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे. 2004 से 2008 तक भी वो विधायक रहे हैं.

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव 2008 में बोम्मई हावेरी जिले के शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे. बोम्मई लिंगायत समुदाय से आते हैं. यही एक सबसे खास वजह थी कि येदियुरप्पा खुद ये चाहते थे कि उनकी जगह कर्नाटक का सीएम बसवराज बोम्मई को बनाया जाए.

बुधवार 28 जुलाई को कर्नाटक में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे. बता दें, बेंगलुरू में भाजपा विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी और कर्नाटक के प्रभारी अरुण सिंह शामिल हुए. इस बैठक में बोम्मई को नेता चुना गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़