जानिए कौन हैं दिलीप वलसे पाटिल? जो होंगे महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री

अनिल देशमुख के इस्तीफे के कुछ देर बाद ही महाराष्ट्र सरकार ने एक्साइज मिनिस्टर दिलीप वलसे पाटिल को राज्य का नया गृह मंत्री नियुक्त किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 5, 2021, 04:56 PM IST
  • महाराष्ट्र सरकार में एक्साइज मिनिस्टर हैं पाटिल
  • शरद पवार के पीए रह चुके हैं पाटिल
जानिए कौन हैं दिलीप वलसे पाटिल? जो होंगे महाराष्ट्र के नए गृहमंत्री

नई दिल्ली: बॉम्बे हाई कोर्ट के अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई जांच का आदेश दिए जाने के थोड़ी देर बाद ही देशमुख ने अपने पद से इस्तीफा दिया था. 

इसके कुछ समय बाद ही महराष्ट्र सरकार ने एनसीपी नेता दिलीप वलसे पाटिल को राज्य का या गृह मंत्री नियुक्त बनाने की घोषणा की है. 

पाटिल वर्तमान सरकार में आबकारी एवं श्रम विभाग के मंत्री का पद संभाल रहे हैं. 

कौन हैं दिलीप पाटिल

दिल्ली पाटिल महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार में आबकारी एवं श्रम विभाग मंत्री का पद संभाल रहे हैं. उनके राजनीतिक करियर की बात की जाए, तो वे 6 बार महाराष्ट्र की अंबेगांव विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं. 

बताया जाता है कि दिलीप पाटिल एनसीपी प्रमुख शरद पवार के काफी करीबी हैं. पाटिल एक राजनीतिक परिवार से तालुक रखते हैं. पाटिल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एनसीपी प्रमुख शरद पवार के पीए के रूप में की थी. 

उन्होंने पहली बार साल 1990 में अंबेगांव से विधानसभा सीट से चुनाव जीता था. वर्तमान में भी वे अंबेगांव सीट से ही विधायक हैं. 

यह भी पढ़िए: क्या Corona पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन विकल्प नहीं है?

राजनीतिक उठापटक के बीच संभाला पदभार

महाराष्ट्र में भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक से भरी गाड़ी मिलने के बाद से ही राजनीतिक उठापटक जारी है. 

मुंबई पुलिस के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह की चिट्ठी बाहर आने के बाद इस मामले ने और तूल पकड़ा था. इसके बाद ही महाराष्ट्र में अनिल देशमुख के गृह मंत्री के पद से इस्तीफे की मांग तेज हो गई थी. उन पर आरोप लगाया गया कि वे कुछ पुलिस अधिकारियों

के माध्यम से हर महीने 100 करोड़ रुपये वसूल कर रहे हैं, जिसके लिए वे अधिकारियों पर वसूली को लेकर दबाव भी बनाते रहे हैं. 

सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए अनिल देशमुख के खिलाफ सीबीआई जांच का आदेश दिया है. इसके कुछ देर बाद ही देशमुख ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अपना इस्तीफा सौंप दिया. 

अनिल देशमुख के पद से हटने के बाद सरकार में आबकारी एवं श्रम विभाग मंत्री दिलीप पाटिल को राज्य का नया गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. 

यह भी पढ़िए: वास्तव फिल्म देख कर बनाया था फ्रैक्चर गैंग, फिल्मी तरीके से करता था अपराध

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़