कौन हैं प्रदीप शर्मा? मनसुख हिरेन मर्डर केस में हुई गिरफ्तारी

मनसुख हिरेन मर्डर केस में पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को NIA ने गिरफ्तार किया है. सुबह से ही चल रही प्रदीप शर्मा के घर NIA की रेड थी. आपको इस रिपोर्ट के जरिए बताते हैं कि प्रदीप शर्मा कौन हैं?

Written by - Ayush Sinha | Last Updated : Jun 17, 2021, 05:04 PM IST
  • पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा की गिरफ्तारी
  • मनसुख हिरेन मर्डर केस में NIA ने की कार्रवाई
कौन हैं प्रदीप शर्मा? मनसुख हिरेन मर्डर केस में हुई गिरफ्तारी

नई दिल्ली: मनसुख हिरेन मर्डर केस में NIA की रडार पर अब पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा हैं. NIA की टीम ने आज प्रदीप शर्मा के घर पहले रेड डाली फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

कौन हैं प्रदीप शर्मा?

1983 में बतौर सब इंस्पेक्टर मुंबई पुलिस में भर्ती हुए. घाटकोपर थाने का चार्ज लेने के बाद अपराधियों में आतंक फैल गया. प्रदीप शर्मा की अंडरवर्ल्ड की कमर तोड़ने में अहम भूमिका मानी जाती है. साल 2008 में प्रदीप शर्मा पर अंडरवर्ल्ड से जुड़े होने का आरोप लगा.

प्रदीप शर्मा की पहली तैनाती मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर के तौर पर हुई. इसके बाद उनका तबादला स्पेशल ब्रांच में हो गया.

प्रदीप शर्मा का नाम 'लखन भैया फर्जी एनकाउंटर' में भी आया. फर्जी एनकाउंटर के आरोप में मुंबई पुलिस से सस्पेंड किए गए. फर्जी एनकाउंटर केस में प्रदीप शर्मा ने 4 साल जेल में काटी. प्रदीप शर्मा के नाम 111 से भी ज्यादा काउंटर दर्ज हैं. लश्कर के तीन खूंखार आतंकवादियों का भी एनकाउंर प्रदीप ने किया. प्रदीप शर्मा पर फिल्म 'अब तक 56' बनी है.

शिवसेना से जुड़कर सियासत में आए

पुलिस सर्विस के बाद प्रदीप शर्मा ने सियासत में अपनी पारी की शुरुआत की. शिवसेना का दामन थामकर राजनीति में आ गए औह उन्हें नालासोपारा सीट से विधानसभा चुनाव के लिए टिकट मिला.

मूल रूप से प्रदीप शर्मा का नाता उत्तर प्रदेश के आगरा से जुड़ा है. उनके पिता एक अध्यापक थे, जो उत्तर प्रदेश से महाराष्ट्र आए और धुले जिले में बस गए थे. प्रदीप शर्मा का जन्म यूपी में ही हुआ था, लेकिन बचपन महाराष्ट्र में गुजरा. शर्मा ने अपनी पढ़ाई भी धुले में पूरी की.

विस्फोटक केस में बड़ा एक्शन

मुंबई विस्फोटक केस में बड़ा एक्शन हुआ है. NIA ने शिवसेना नेता प्रदीप शर्मा को गिरफ्तार किया है. सुबह से ही प्रदीप शर्मा के घर पर NIA की रेड चल रही थी. और कई घंटे तक प्रदीप शर्मा से एनआईए ने पूछताछ की जिसके बाद प्रदीप शर्मा को गिरफ्तार किया गया.

जिसके नाम से कभी अंडरवर्ल्ड थर्राता था. जिसे हम सब एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जानते हैं. वो शख्स अब एनआईए के शिकंजे में है. मुंबई विस्फोटक केस और मनसुख मर्डर केस में मुंबई के पूर्व एननकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को एनआईए ने गिरफ्तार कर लिया है.

पूरे मामले को समझिए

इसी साल फरवरी महीने में मुकेश अंबानी के घर एंटिलिया के बाहर से एक स्कॉर्पियो गाड़ी में जिलेटिन की छड़ मिली थी. स्कॉर्पियो के मालिक बताए गए मनसुख हीरेन का शव ठाणे से बरामद किया गया. मामले से जुड़े कई विवाद सामने आए.

इसे लेकर पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वझे समेत कई लोगों की गिरफ्तारी हुई. राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर अब भी जारी है. चूकि सचिन वझे का भी शिवसेना से कनेक्शन था और अब प्रदीप शर्मा....

इसे भी पढ़ें- एंटीलिया केस: मुंबई पुलिस के पूर्व अफसर पर शिकंजा, NIA ने प्रदीप शर्मा के घर मारा छापा

अब सवाल उठता है कि आखिर प्रदीप शर्मा का मुंबई विस्फोटक केस से क्या कनेक्शन है. मनसुख मर्डर केस में प्रदीप शर्मा का नाम क्यों उछला. आखिर एनआईए के पास ऐसा क्या सबूत है, जो इस पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट को कानून के कठघरे में खड़ा कर दिया. इसका जवाब NIA ही बेहतर तरीके से दे पाएगी.

इसे भी पढ़ें- मुकुल रॉय की VIP सुरक्षा हटाई गई, खुद ही की थी अपील

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़