कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर योगी के मंत्री बोले- मथुरा नहीं, तो क्या लाहौर में बनेगा मंदिर?

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के एक बयान के बाद छाता विधानसभा क्षेत्र से विधायक और दुग्ध विकास, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण ने यह बात कही.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 8, 2021, 07:08 AM IST
  • मथुरा में 21 जनवरी तक लागू है निषेधाज्ञा
  • मथुरा में ही बनना चाहिए मंदिरः यूपी मंत्री
कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर योगी के मंत्री बोले- मथुरा नहीं, तो क्या लाहौर में बनेगा मंदिर?

मथुराः उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण ने सवाल किया है कि भगवान कृष्ण का मंदिर मथुरा में नहीं, तो क्या पाकिस्तान के लाहौर में बनेगा. 

उन्होंने यह बयान कुछ दिन पहले राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और एक अन्य मंत्री की तरफ से मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित मुगलकालीन शाही ईदगाह के स्थान पर बनाने जैसे बयानों के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न पर सवाल उठाते हुए दिया दिया. 

दरअसल, दावा किया जाता है कि मुगलकालीन शाही ईदगाह की जगह पर भगवान कृष्ण का मूल जन्मस्थान है. इस मुद्दे पर विवाद है और अदालत में मामला चल रहा है. 

श्रीकृष्ण के जलाभिषेक की थी योजना
गौरतलब है कि नवंबर में अखिल भारत हिंदू महासभा की अध्यक्ष राज्यश्री चौधुरी ने महासभा की योजना का जिक्र करते हुए कहा था कि उनके संगठन के पदाधिकारी, सदस्य और आम हिंदू मतावलंबी जन आगामी छह दिसंबर को श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह में भगवान लड्डूगोपाल का जलाभिषेक करेंगे. 

जिला प्रशासन ने सभी आयोजनों पर लगा दी थी रोक
उनके इस बयान के बाद तो जैसे अनेक संगठनों, संस्थाओं आदि की ओर से श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह को लेकर अनेक कार्यक्रमों की घोषणा करने की झड़ी से लग गई, लेकिन जिला प्रशासन ने जिले में विभिन्न कारणों को लेकर 24 नवंबर से 21 जनवरी तक निषेधाज्ञा लागू कर ऐसे किसी भी कार्यक्रम के आयोजन पर रोक लगा दी थी.

इस बीच सोशल मीडिया के माध्यम से आए उप मुख्यमंत्री के बयान के बाद छाता विधानसभा क्षेत्र से विधायक और दुग्ध विकास, पशुपालन एवं मत्स्य पालन मंत्री चौ. लक्ष्मी नारायण ने यह बयान दिया. 

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिस स्थान पर शाही ईदगाह है, वहां पहले कभी कंस का कारागार हुआ करता था और उसी कारागार में बंद माता देवकी और वसुदेव की आठवीं संतान भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. उनका मंदिर वहीं बनाया जाना चाहिए. 

उन्होंने सवाल किया, ‘‘भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर मथुरा में नहीं तो क्या लाहौर में बनेगा.’’ उन्होंने कहा कि जब भगवान श्रीकृष्ण मथुरा में पैदा हुए तो उनका मंदिर भी यहीं बनना चाहिए.

यह भी पढ़िएः UP: योगी सरकार ने लखनऊ में 5 जनवरी तक लगाई धारा 144, जानिए वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़