Zeel-Sony मर्जर: पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी के MD-CEO बने रहेंगे

Zeel-SONY Merger: मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% है. $157.5 करोड़ के इन्वेस्टमेंट बाद इस हिस्सेदारी में बदलाव आ जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2021, 12:02 PM IST
  • ज़ी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स के बीच विलय का ऐलान
  • मर्जर के बाद नई कंपनी भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी
Zeel-Sony मर्जर: पुनीत गोयनका मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी के MD-CEO बने रहेंगे

नई दिल्लीः Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) और Sony Pictures Networks India के बीच विलय (Merger) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दोनों दिग्गज कंपनियों के एंटरटेनमेंट बोर्ड ने मर्जर का ऐलान किया है. ज़ी एंटरटेनमेंट (ZEEL) के बोर्ड ने मर्जर के लिए सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है. मर्जर के बाद सोनी सबसे बड़ा स्टेकहोल्डर होगा. Sony ने Zeel के मैनेजमेंट को बनाए रखने पर भरोसा जताया है. पुनीत गोयनका (Puneet Goenka) मर्जर के बाद बनने वाली नई कंपनी के MD और CEO बने रहेंगे. मर्जर के बाद नई कंपनी भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी.

ज़ी बिज़नेस के मैनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी के मुताबिक, सोनी ने फैसला किया है कि नई कंपनी का नेतृत्व भी पुनीत गोयनका के हाथ में होगा. उनके नेतृत्व में कंपनी का ग्रोथ प्लान तैयार होगा. Sony के मुताबिक, पुनीत गोयनका अगले पांच साल के लिए मर्जर के बाद कंपनी के MD और CEO होगे. सोनी ग्रुप को मर्ज हुई कंपनी में मेजोरिटी डायरेक्टर नॉमिनेट करने का अधिकार होगा. ज़ी एंटरटेनमेंट के आर गोपालन ने कहा है कि जी के कारोबार में लगातार ग्रोथ देखने को मिली है. कंपनी के बोर्ड को पक्का विश्वास है कि इस मर्जर से जी को और फायदा होगा. दोनों कंपनियों के एक साथ आने से कंपनी को एक नई ऊर्जा मिलेगी. इससे कंपनी के शेयर होल्डर्स को भी आगे बड़ा फायदा मिलेगा. 

दरअसल, मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% है. $157.5 करोड़ के इन्वेस्टमेंट बाद इस हिस्सेदारी में बदलाव आ जाएगा. इसके बाद, ZEEL इन्वेस्टर्स की हिस्सेदारी 47.07% के करीब होगी. वहीं, सोनी पिक्चर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 52.93% रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.

क्यों बड़ी है डील?

ZEEL को मिलेगा ग्रोथ कैपिटल.
एक दूसरे के कंटेंट और डिजिटल प्लेटफार्म का मिलेगा एक्सेस.
सोनी को भारत में अपने उपस्थिति बढ़ाने का मौका मिलेगा.
Sony को 1.3 बिलियन लोगों की व्यूअरशिप मिलेगी.

ZEEL का नेटवर्क कितना बड़ा?

कंपनी की 190 देशों में पहुंच है.
10 भाषा में 100 से ज्यादा चैनल हैं.
ZEEL के पास 19% व्यूअरशिप शेयर है.
कंटेंट में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक.
2.6 लाख घंटों से ज्यादा TV कंटेंट.
4800 से ज्यादा फिल्मों के टाइटल.
डिजिटल स्पेस में ZEE5 के जरिए बड़ी पकड़.
देश में TV पर देखी जाने वाली 25% फिल्म ZEE के नेटवर्क पर देखी जाती हैं.

SONY का नेटवर्क

सोनी के पास भारत में 31 चैनल.
कंपनी का 167 देशों में पहुंच है.
सोनी के पास देश में 700 mn व्यूअर है.
सोनी का व्यूअरशिप मार्केट शेयर 9% है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़