close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अयोध्या में आज होगा भव्य दीपोत्सव

दीपावली की पूर्व संध्या पर रामनगरी अयोध्या में 5.51 लाख दिए जलाए जाएंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल कमला बेनीवाल और फिजी गणराज्य की सांसद और उप सभापति वीना भटनागर भी मौजूद रहेंगी. 

अयोध्या में आज होगा भव्य दीपोत्सव
दीपकों में दिखेगी भगवान राम की छवि

अयोध्या: आज यानी शनिवार की रात अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. वहां सरयू नदी के तट और शहर में पांच लाख 51 हजार दीप प्रज्जवलित किए जाएंगे, जो कि अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड होगा. इसे गिनीज बुक में दर्ज कराया जाएगा. 

दीपों की सजावट में दिखेगी रामराज्य की झलक
अयोध्या का यह दीपोत्सव इसलिए भी खास होगा क्योंकि यह लाखों दीपक ग्राफिकल रेखाओं में सजाए जाएंगे. दीपक की पंक्तियों से बनाई गई आकृतियों में राम राज्य की झलक दिखाई देगी. दूर से इन दीपकों को देखने पर इसमें राम, सीता, हनुमान और रामायण के दृश्यों की झलक दिखाई देगी. इसके लिए डिजाइन तैयार करने का काम अवध विश्वविद्यालय में चल रहा है. पूरे अयोध्या में जलने वाले दियों में से सबसे ज्यादा 4 लाख दिए राम की पैड़ी पर जलाए जाएंगे. 

अंतरराष्ट्रीय कलाकार करेंगे रामलीला
दीपोत्सव के अलावा अयोध्या में रामलीला का भी मंचन कराया जाएगा. जिसमें भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया और फिलीपींस के कलाकार हिस्सा लेंगे. इसके लिए 22 सांस्कृतिक रथ भी तैयार कराए गए हैं. 

अरबों की विकास परियोजना की घोषणा
अयोध्या में दीपोत्सव के बड़े कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 226 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम में विदेशी मेहमानों के साथ कई गणमान्य अतिथि भी शामिल रहेंगे.