पौधे से सजा हुआ ऑटोरिक्शा चला लोगों को प्रेरित कर रहा है यह शख्स

नवी मुबंई की सड़कों पर एक ऐसा ऑटो रिक्शा दौड़ता है जिसे देखकर ऐसा लगता है मानों कोई चलती-फिरती नर्सरी हो. इस रिक्शा में आपको कई प्रकार के पौधे लगे दिख जाएंगे.

पौधे से सजा हुआ ऑटोरिक्शा चला लोगों को प्रेरित कर रहा है यह शख्स

मुबंई: नवी मुंबई के इस आटोरिक्शा को देखकर ऐसा लगता है जैसे चलती फिरती पौधों की नर्सरी हो सड़को पर दौर रही हो. ये आटोरिक्शा नवी मुंबई के ऑटोचालक उमर खान का है. उमर खान ने पर्यावरण को बचाने के लिए अपने आटोरिक्शा में तरह- तरह के पौधे लगाए हैं. 

जानिए कैसे आया ऑटो को पौधों से सजाने का विचार

उमर खान से बात करने पर पता चला कि उन्होंने अपने ऑटो को पौधों से क्यों सजाया है जिसपर उनका कहना है कि मुंबई में बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करने और पर्यावरण की रक्षा के लिए उन्होंने एक ऐसा ऑटो तैयार किया जिसमें पौधे रखे हुए हैं जो ऑक्सीजन छोड़ते हैं. उन्होंने अपने ऑटो में तुलसी, गुलाब जैसे नौ अलग-अलग किस्म के पौधे लगाए हैं. इसके अलावा रिक्शे की छत को कृत्रिम घास से सजाया है. खान का कहना है कि बढ़ते हुए प्रदुषण से लोगो के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है.  उनकी यह एक छोटी सी कोशिश पर्यावरण को बचाने में कारगर साबित हो सकती है. अगर हर कोई ऐसी सोच रखने लग जाए तो.

यूरोप से भावनगर पहुंच रही हैं विदेशी पक्षियां, लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.

लोगों को कर रहे हैं जागरूक

उमर खान 4 साल पहले अपना पेट पालने के लिए मध्य प्रदेश से मुंबई शहर आए थे. पर यहां के बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए उन्हें विचार आया कि पर्यावरण को बचाने के लिए हर एक को अपना योगदान देना बहुत ही जरूरी है और उमर खान का कहना है कि रिक्शा में बैठने वाले सभी यात्री उनकी काफी सराहना करते हैं और उनसे प्रेरित होकर जाते हैं. इस रिक्शा के सेटअप से उनके बिजनेस में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. ऑटो की डिमांड भी बढ़ी है, लोग उनके ऑटो का आनंद उठाने के लिए पहले से ही बुकिंग भी कर देते हैं. अपनी ऑटो को ग्रीन ऑटो बनाकर ना केवल पर्यावरण को बचा रहे हैं बल्कि पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं. आने वाली पीढ़ी को यह संदेश दे रहे हैं की ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर अपने वातावरण को स्वच्छ और हरा भरा बनाना कितना जरुरी है.