• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,10,960 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,26,770: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,09,462 जबकि अबतक 6,348 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • अंतर्राष्ट्रीय टीकाकरण गठबंधन के लिए भारत ने 15 मिलियन डॉलर देने का वचन दिया
  • केंद्र ने 4 जून, 2020 को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों को जीएसटी मुआवजे के तौर पर 36,400 करोड़ रुपया जारी किया
  • कोविड-19 की रोकथाम हेतु MoHFW ने निवारक उपायों पर एसओपी जारी किया
  • ट्यूलिप– सभी यूएलबीऔर स्मार्ट शहरों में नए स्नातकों को अवसर प्रदान करने के लिए शहरी अध्ययन प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत
  • स्वास्थ्य मंत्री ने दिल्ली को आक्रामक निगरानी, ​​संपर्क का पता लगाने और कड़े नियंत्रण कार्यों के साथ जांच बढ़ाने की आवश्यकता जोर
  • आइए कोविड-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूत करें और सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें
  • मनरेगा के तहत मजदूरी और सामग्री दोनों के ही लंबित बकाये को समाप्त करने के लिए राज्यों को 28,729 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • पीएमजीकेपी के तहत (02.06.2020 तक): चालू वित्तीय वर्ष में 48.13 करोड़ मानव कार्य-दिवस के रोजगार का सृजन

सिर्फ इंसानों नहीं, अमेरिका के टाइगर को भी हो गया 'कोरोना'

कोरोना का कहर किस कदर बढ़ रहा है ये किसी से छिपा नहीं है, लेकिन इस बीच अमेरिका के New York से जो जानकारी सामने आई है वो वाकई हैरान करने वाली है. यहां के एक जू के टाइगर में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है.

सिर्फ इंसानों नहीं, अमेरिका के टाइगर को भी हो गया 'कोरोना'

नई दिल्ली: अब तक आप इंसानों से इंसानों में कोरोना वायरस फैलने की खबरें सुनी और देखी होंगी, लेकिन अब कोरोना वायरस ने जानवरों को भी अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. इसका पहला चौंकाने वाला मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क से आया है. न्यूयॉर्क में एक टाइगर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है, जिसके बाद खतरे की घंटी पूरी दुनिया के लिए बज चुकी है.

अमेरिका में और भी भयानक हुआ कोरोना

अमेरिका के न्यूयॉर्क में कोरोना काल से दहशत पहले से बहुत ज़्यादा थी, अब न्यूयॉर्क से आई एक चौंकाने वाली खबर ने यहां के नागरिकों के साथ साथ पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. 

टाइगर में कोरोना संक्रमण से दुनिया में ख़तरे की घंटी

न्यूयॉर्क में Bronx Zoo में एक चार साल की टाइगर नादिया है. जिसमें कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. नादिया टाइगर के अलावा इस ज़ू के बाक़ी के 6 जानवरों में भी कोरोना वायरस के लक्षण मिले हैं, इनमें एक शेर भी शामिल है.

वन्य जीव वैज्ञानिकों के मुताबिक टाइगर नादिया में ये संक्रमण ज़ू के ही किसी कर्मचारी से फैलने की आशंका है. इस जानकारी के सामने आने के बाद अमेरिका में कोरोना वायरस को लेकर डर और बढ़ गया. क्योंकि, ये दुनियाभर में गैर-पालतू जानवरों में संक्रमण का पहला मामला है और इस खबर से भारत भी चौकन्ना हो गया है.

न्यूयॉर्क में एक टाइगर वायरस से संक्रमित

केंद्र सरकार ने नेशनल पार्क, सेंचुरी और टाइगर रिज़र्व को लेकर सभी राज्यों को चिट्ठी लिखी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने सभी राज्यों के लिए जरूरी दिशा निर्देश जारी किये, जिनमें कहा गया कि "सभी राज्यों को फौरी तौर पर वाइल्ड एनिमल्स को लेकर तुरंत कुछ ठोस कदम उठाने होंगे."

जानवरों को 'शिकार' बनाने लगा 'कातिल' कोरोना

नेशनल पार्क, सेंचुरी और टाइगर रिजर्व में लोगों की आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना होगा. CCTV के ज़रिये जानवरों की गतिविधियों पर निगरानी रखनी होगी. डॉक्टरों, फील्ड मैनेजर और फ्रंट लाइन स्टाफ के साथ मिलकर एक टास्क फोर्स का गठन करना होगा और जानवरों के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था करनी होगी. इसका ब्यौरा मंत्रालय को देना होगा.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में डॉक्टरों की बर्बर पिटाई और गिरफ्तारी

यानी कोरोना वायरस को लेकर अब और अधिक सतर्क रहने की जरूरत है और जानवरों से भी दूरी बनानी होगी. लेकिन बात जहां तक इंसानों की है, तो इंसानों की गलतियां आज खुद उस पर भारी पड़ रही हैं. 

इसे भी पढ़े: देश ने कोरोना की बाढ़ को थामा, जल्द ही जीतेगा इंडिया

इसे भी पढ़े: सुनो इमरान, आतंकिस्तान को बहुत महंगा पड़ेगा 'कोरोना आतंकवाद' का प्लान