महाप्रलय से बाल-बाल बची धरती, वैज्ञानिक भी रह गए सन्न

साल 2020 कई प्रकार से दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो रहा है. आये दिन कोई न कोई ऐसी घटना घट रही है जिससे धरती पर मनुष्यता के लिये बड़ा संकट उत्पन्न हो जाता है. रात एक ऐसी प्राकृतिक घटना अंतरिक्ष में हुई जिससे दुनियाभर के वैज्ञानिक सन्न रह गए.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 8, 2020, 01:30 PM IST
    • महाप्रलय से बाल-बाल बची धरती
    • साल 2020 कई प्रकार से दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो रहा है
    • यह ऐस्टरॉइड पृथ्‍वी के 9 हजार मील के दायरे में आ गया था
महाप्रलय से बाल-बाल बची धरती, वैज्ञानिक भी रह गए सन्न

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है. इस बीच बुधवार रात एक ऐसी घटना घटी जिसने सभी को भौचक्का कर दिया. दुनियाभर के वैज्ञानिक सन्न रह गए. खबर है कि एक खतरनाक ऐस्टरॉइड 2020 पृथ्‍वी के बेहद पास से बुधवार को गुजर गया जिससे धरती टकराते हुए बाल बाल बच गयी.

वैज्ञानिकों का मानना है कि ये  अंतरिक्षीय पिंड इतना भयानक था कि इससे धरती को ऐतिहासिक नुकसान हो सकता था. यह ऐस्टरॉइड पृथ्‍वी के 9 हजार मील के दायरे में आ गया था. बताया जा रहा है कि यह अब तक पृथ्‍वी के सबसे करीब से गुजरने वाले में से एक था.

महाप्रलय से बची धरती

ये एस्टरॉयड इतना खतरनाक था कि इससे धरती भी खत्म हो सकती थी. अंतरिक्ष में कई वर्षों से अप्रत्याशित हलचल हो रही है जिसका असर पृथ्वी पर पड़ता है. गनीमत रही कि इसकी पृथ्वी से कोई टक्कर नहीं हुई. वैज्ञानिकों का कहना है कि जो आने वाले सालों में धरती के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं. अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं.

इसके आकार से चक्कर खा गए वैज्ञानिक

ये एस्टरॉयड इतने विचित्र आकार का था कि वैज्ञानिक भी इससे चक्कर खा गए. अंतरिक्ष विज्ञान लेखिका डॉक्‍टर नटाली स्‍टार्की ने कहा कि हम बड़े आकार के ऐस्‍टरॉइड का पता लगाने में बहुत सक्षम हैं जो कम से कम एक किमी या उससे बड़े हैं लेकिन अंतरिक्ष में बहुत सी ऐसी चट्टाने हैं जो चक्‍कर लगा रही हैं. ऐसी चट्टानों के बारे में पता लगाना बहुत ही मुश्किल है. ये अंतरिक्षीय पिंड भी उसी आकार का था.

कई उल्कापिंड धरती के पास से गुजरेंगे- नासा

अमेरिका की अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी NASA ने अहम जानकारी देते हुए कहा कि ऐसे करीब 22 उल्कापिंड हैं, जो आने वाले सालों में धरती के करीब आ सकते हैं और टक्कर की संभावनाएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- वामपंथी मीडिया को डोनाल्ड ट्रंप ने दिखाई औकात, 'ये लोग हैं चोर'

उल्लेखनीय है कि  अगर किसी तेज रफ्तार स्पेस ऑब्जेक्ट के धरती से 46.5 लाख मील से करीब आने की संभावना होती है तो उसे स्पेस ऑर्गनाइजेशन्स खतरनाक मानते हैं. NASA का सेंट्री सिस्टम ऐसे खतरों पर पहले से ही नजर रखता है. इसमें आने वाले 100 सालों के लिए फिलहाल 22 ऐसे ऐस्टरॉइड्स हैं जिनके पृथ्वी से टकराने की थोड़ी सी भी संभावना है.

ट्रेंडिंग न्यूज़