• भारत में कोरोना के कुल सक्रिय मामले अभी तक 3981 हैं, इसमें से 326 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, 114 लोगों की मौत
  • कोरोना संकट से जूझने के लिए सांसदों की तनख्वाह में से एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती की जाएगी, सरकार ने अध्यादेश को मंजूरी दी
  • जरुरतमंदों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड 16.94 लाख टन अनाज की ढुलाई की
  • कोरोना मरीजों के लिए 2500 रेल कोचों में 40 हजार आइसोलेशन वार्ड बनाए गए
  • देश के इन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मरीज- महाराष्ट्र में 748, तमिलनाडु में 571, दिल्ली में 523, केरल में 314
  • उत्तर प्रदेश में 305, राजस्थान में 274, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165 कोरोना के मरीज हैं
  • दुनिया में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 1346003 है. इसमें से 74654 लोगों की मौत हो चुकी है और 278445 लोग ठीक हो चुके हैं

गूगल की हरकत : दिखा रहा है कश्मीर के दो नक़्शे

गूगल की ये हरकत जितनी बेजा है उतनी ही बेशर्म भी..जानते हुए भी कि उसके सबसे अधिक यूज़र्स भारत में ही रहते हैं, गूगल मैप पर कश्‍मीर के 2 नक्‍शे दिखाए जा रहे हैं - भारत के लिए अलग, दूसरे देशों के लिए. दूसरे देशों के लिए  कश्मीर का मैप गूगल ने विवादित बना कर दिखाया है..

गूगल की हरकत : दिखा रहा है कश्मीर के दो नक़्शे

नई दिल्ली. गूगल के मालिक साहब भारत आने वाले हैं. हम कम्पनी के मालिक की बात नहीं कर रहे, हम कम्पनी के मालिक के भी मालिक की बात कर रहे हैं. डोनाल्ड ट्रम्प इण्डिया के ख़ास मित्र हैं और ख़ास मेहमान भी बनने वाले हैं. ऐसे में गूगल की यह ओछी हरकत ये तो नहीं मानी जा सकती कि अमरीकी सरकार प्रायोजित है. तो फिर इसका क्या अर्थ हो सकता है?

कश्मीर को विवादित बनाया हुआ है

गूगल ने ये घटिया हरकत करके कश्मीर को विवादित क्षेत्र बनाया हुआ है. गूगल मैप में कश्‍मीर के 2 नक्‍शे नज़र आ रहे हैं. एक तो भारत के लिए है और दूसरा दूसरे देशों के लिए. कहने का अर्थ ये है कि अगर आप भारत में बैठकर भारत और खासकर कश्मीर का नक्शा देख रहे हैं तो गूगल मैप में आपको पूरे जम्मू कश्मीर का नक्शा दिखाई देगा, लेकिन दुनिया के किसी और मुल्क में बैठकर अगर आप मैप देखेंगे तो आपको पूरा कश्मीर ही विवादित नज़र आएगा.

नए तरीके से डिज़ाइन किया है मैप को 

हाल ही में गूगल की ये चाल पकड़ी गई है. कहने को तो गूगल की तरफ से ये सफाई आएगी कि हमने अपनी मैप सर्विस में दुनिया भर के देशों की सीमाओं को नए तरीके से डिजाइन किया है. क्योंकि इसके पहले गलत मैप की वजह से गूगल को आलोचनाएं झेलने पड़ती थी. अब नई व्यवस्था में गूगल ने ये ध्यान रखा है कि आप गूगल पर मैप किस जगह बैठकर देख रहे हैं, और उसी हिसाब से आपको गूगल का मैप दिखाया जायेगा.

बाहर से कश्मीर दिख रहा है विवादित 

दरअसल इसको लेकर अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट में एक लेख सामने आया था जिसके अनुसार जब आप भारत में कश्मीर का नक्शा देखेंगे तो आपको पूरा जम्मू-कश्मीर भारत के नक्शे के साथ दिखेगा लेकिन अगर आप देश के बाहर दुनिया में कहीं भी बैठ कर कश्मीर का मैप देखेंगे तो वह डौन्टेड लाइन से विवादित हिस्से के रूप में दिखाया गया है. अखबार की रिपोर्ट ने बताया कि अब गूगल मैप  आपके द्वारा खोजे जाने वाले देश के आधार पर बदलता हुआ दिखाई देता है.

इसको भी पढ़ें. अखिलेश को जय श्री राम का नारा पसंद नहीं