अस्पतालों तक तीर्थयात्रियों को पहुंचाने के लिए जल्द मुहैया करवाई जाएगी हेली सेवाएं

कई बार तीर्थयात्रियों की विभिन्न परिस्थितियों के चलते यात्रा के दौरान हालात गंभीर हो जाते हैं और दूरी अधिक होने के चलते स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस पहुंचने में देरी हो जाती है. जिससे कई बार कई यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ी तो कुछ की स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाती है. ऐसे में हेली सेवाओं के द्वारा मरीजों को समय से अस्पतालों तक पहुंचाया जा सकता है. हेली सेवाओं को लेकर सभी कंपनियों को लिखित पत्र दे दिए गए हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2020, 04:18 PM IST
    • sp हेली कंपनियों को अब रखनी होंगी एम्बुलेंस सेवाएं
    • यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया निर्णय
अस्पतालों तक तीर्थयात्रियों को पहुंचाने के लिए जल्द मुहैया करवाई जाएगी हेली सेवाएं

रुद्रप्रयाग: केदारघाटी से केदारनाथ के लिए उड़ाने भरने वाली हेली कंपनियों को अनिवार्य रूप से एम्बुलेंस रखनी होगी. ऐसा न करने पर उनके खिलाफ प्रशासन की ओर से कार्रवाई की जाएगी. तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशों पर स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित हेली कंपनियों को पत्र भेजा है.

सीतापुर जेल में मच्छरों से परेशान सपा सांसद आजम खान का पूरा परिवार.

तीर्थयात्रियों की स्वास्थ्य को लेकर प्रशासन गंभीर
आगामी केदारनाथ यात्रा में केदारघाटी के विभिन्न हेलीपैडों से हेली सेवाएं देने वाली कंपनियां तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य के प्रति भी गंभीर होंगी. यात्रा के दौरान यदि किसी तीर्थयात्री की तबीयत बिगड़ गई तो उसे नजदीकी अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए हेली कंपनियों को अपनी एम्बुलेंसों का सहारा लेते हुए मरीज को अस्पताल भेजना होगा. बता दें कि हर साल केदारनाथ के लिए 9 से 13 हेली कंपनियां हेली सेवाएं देती हैं. 

यात्रियों को तुरंत स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवायी जाएगी
वर्तमान में जो भी तीर्थयात्री केदारनाथ धाम या अन्य यात्रा पड़ावों से बीमार या अचानक तबीयत खराब होने से प्रभावित होते हैं, उन्हें प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को अपनी व्यवस्थाओं से अस्पतालों तक पहुंचाना पड़ता है. जिसमें काफी वक्त लगता है और कई बार यात्री की जान भी चली जाती है. अब जिला प्रशासन ने हेली कंपनियों को इस मामले में अपने स्तर से भी स्वास्थ्य सुविधा में सहयोग देने को कहा है. स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित हेली कंपनियों को लिखित पत्र देकर अपने हेलीपैड परिसरों में निजी एम्बुलेंस रखने के निर्देश दिए हैं ताकि सीजन में इसका लाभ तीर्थयात्रियों को मिल सके.

अब चीन की बत्तखें पाकिस्तान को बर्बादी से बचाएंगी.

हेली कंपनियों को दिया गया निर्देश
जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सुविधा में छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए अच्छे कार्य किए जा सकते हैं. स्वास्थ्य विभाग को सभी हेली कंपनियों को अपने परिसर में निजी एम्बुलेंस रखने के लिए निर्देश दिया गया. जिससे सभी यात्रियों को राहत मिलेगी. वहीं सीएमओ डॉ एसके झा ने कहा कि हर हेली कंपनी अपने पास एक-एक एम्बुलेंस रखेगी, ताकि बीमार यात्रियों को त्वरित अस्पतालों तक पहुंचाया जाए. 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़