दक्षिण अफ्रीका में बगैर कपड़ो के साइकिल चला रहे हैं लोग, जानिए क्या है माजरा?

अभी तक दुनियाभर में अलग-अलग तरह से काफी प्रदर्शन हुए हैं, लेकिन इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में 'World Naked Bike Ride' चल रहा है. इस प्रदर्शन ने सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. आइए जानते हैं आखिर इसके पीछे इन लोगों का क्या मकसद है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2021, 05:47 PM IST
  • दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में लोगों ने मनाया 'World Naked Bike Ride'
  • न्यूड फोटोज देख सोशल मीडिया यूजर्स हुए हैरान
दक्षिण अफ्रीका में बगैर कपड़ो के साइकिल चला रहे हैं लोग, जानिए क्या है माजरा?

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में शनिवार को वर्ल्ड नेक्ड बाइक राइड इंटरनेशन मूवमेंट मनाया गया. इस मूवमेंट में हजारों की संख्या में लोगों ने न्यूड होकर सड़कों पर साइकिलिंग की. इन फोटोज ने सोशल मीडिया यूजर्स को चौंका कर रख दिया. फोटोज देखकर सभी लोगों के होश उड़ चुके हैं. सोशल मीडिया यूजर्स इस मूवमेंट पीछे की वजह जानने के लिए बेताब हैं. 

हजारों की तादाद में लोगों ने लिया हिस्सा

दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में वर्ल्ड नेक्ड बाइक राइड इंटरनेशन मूवमेंट चल रहा हैं. इस मूवमेंट के तहत बड़ी संख्‍या में लोग न्यूड होकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मूवमेंट का मकसद जीवाश्‍म ईंधन (पेट्रोल-डीजल) के इस्‍तेमाल के ख‍िलाफ लोगों को जागरूक करना है. बड़ी संख्या में लोगों ने केपटाउन की सड़कों पर साइकिलिंग की. साइकिलिंग की इस राइड का आयोजन साउथ अफ्रीका के केपटाउन में किया गया.

ये भी पढ़ें- UP News: सुहागरात मनाने से मना करती रही पत्नी, 5 महीने बाद पता चला कि किन्नर है.. फिर क्या हुआ?

पुरुष के साथ महिलाएं भी हुईं शामिल

आप इन फोटोज में देख सकते हैं कि इस मूवमेंट में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और सभी इस मूवमेंट को इन्जॉय करते हुए नजर आ रहे हैं. लोग इस मूवमेंट के दौरान मस्ती कर रहे हैं और रैली में शामिल होते दिखाई दिए. इस मूवमेंट में पुरुष के साथ-साथ महिलाओं ने भी हिस्सा लिया.

इस रैली करने के पीछा का मकसद यह था कि लोग साइकिल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. भले ही इन सभी लोगों ने अपने शरीर में कपड़े न पहने हो, लेकिन कोरोना से बचाव के लिए इन्होंने अपने चेहरे को मास्‍क से ढंक रखा था.

ये भी पढ़ें- टिंडर-बंबल के बीच 72 फीसदी महिलाओं को सच्चे प्यार की तलाश: सर्वे

साल 2004 में हुआ था ऐसा पहला मूवमेंट

 

इस रैली की तस्वीरें देखकर सोशल मीडिया यूजर्स चौंक रहे हैं. लोग हैरत में है कि आखिर ऐसी कौन-सी रैली है, जिसमें लोग न्यूड होकर हिस्सा ले रहे हैं.

साइकिल रैली की यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं. इन सभी लोगों ने अब 14 अगस्‍त को ब्रिटेन में भी इस तरह की रैली निकालने का प्लान बनाया है. बता दें कि पहली बार ऐसा ही मूवमेंट जून 2004 में हुआ था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़