आय 350 रुपए और मिला एक करोड़ का इन्कम टैक्स नोटिस

आयकर विभाग का एक अजीबोगरीब कारनामा सामने आया है. मुंबई में उसने 350 रुपए दिहाड़ी कमाने वाले मज़दूर को एक करोड़ रुपए का इन्कम टैक्स भरने का नोटिस जारी किया गया है.   

आय 350 रुपए और मिला एक करोड़ का इन्कम टैक्स नोटिस

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से सटे कल्य़ाण के अंबिवली इलाके के झोपड़पट्टी इलाके में रहने वाले भाउसाहेब अहिरे को इनकम टैक्स विभाग ने बड़ा झटका दिया है. उनको एक करोड़ रूपए से ज्यादा इनकम टैक्स भरने का नोटिस दिया गया है. 

चिंता से उड़ गई नींद
इन्कम टैक्स विभाग के इस नोटिस के बाद से ही भाउसाहेब और उनके परिवार के लोगो के रातो की नींद और दिन का चैन दिन उड़ गया है.  भाउ साहेब दिहाड़ी मजदूर का काम करते हैं. 
वह कल्याण के आंबिवली धम्मदीप नगर मे रहते हैं. भाउसाहेब आहिरे अपने पूरे परिवार के साथ इस एक कमरे के घर में रहते हैं. 

दिहाड़ी मजदूरी करते हैं भाउसाहेब
भाउसाहेब पास के नाके पर रोजाना दिहाड़ी मजदूरी के काम के लिए जाते हैं.  इससे रोजाना 350-400 रूपए तक की कमाई हो जाती हैं.  घर का खर्च चलाने के लिए इनकी पत्नी पापड़ बनाने का काम करती हैं.  भाउसाहेब के परिवार में दो लड़किया और एक लड़का है. पति-पत्नी की कमाई से किसी तरह से घर का खर्च चल जाता हैं. 

पिछले साल आया था नोटिस
भाउसाहेब को पिछले साल सितंबर महिने में एक बैंक से नोटिस आय़ा कि उन्होने नोटबंदी के दौरान बैंक मे 78 लाख रूपए जमा किए हैं. लेकिन कम पढ़े होने के कारण भाउ साहेब ने उसपर ध्यान नही दिया और अपना काम करते रहे.  लेकिन 12 दिसंबर को उनके पास इनकम टैक्स विभाग से फिर एक नोटिस आया, जिसमें उन्हें इनकम टैक्स के रूप में 1 करोड़ 5 लाख 82 हजार रूपए भरने के लिए कहा गया. 

नगर सेवक ने समझाया मामला
इस नोटिस को देखने के बाद भाउ साहेब इसे लेकर पास को नगर सेवक के पास गए. उसने इस पूरे मामले की जांच की पुलिस के यहां ये मामला दर्ज कराया. फिलहाल नोटिस के बाद भाउ साहेब का परिवार इधर से उधर दौड़ रहा है. जिसकी वजह से दिहाडी मजदूरी करने वाले इस परिवार की कमाई ठप हो गई है और घर का खर्च चलाना मुश्किल हो रहा है.