close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्रदूषण पर रोक लगाएगी हरियाली की दीवार

भारत में प्रदूषण की समस्या गंभीर रुप लेती जा रही है. इसलिए सरकार ने इससे निजात पाने के उपाय तेजी से तलाश करने शुरु कर दिए हैं. इसी कवायद के तहत 1400 किलोमीटर लंबी ग्रीन वॉल बनाने की योजना पर काम चल रहा है. 

प्रदूषण पर रोक लगाएगी हरियाली की दीवार
प्रदूषण से लड़ने के लिए बनेगी ग्रीन वॉल

नई दिल्ली: प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए केन्द्र सरकार हरियाली की दीवार बनाने पर काम कर रही है. यह ग्रीन वॉल गुजरात से शुरु होकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक पहुंचेगी. 

अफ्रीका की तर्ज पर बनाई गयी योजना
भारत सरकार ने अफ्रीका की तर्ज पर यह ग्रीन वॉल तैयार करने की योजना बनाई है. जहां पर सेनेगल से जिबूती तक इसी तरह की ग्रीन वॉल तैयार की गई है. अभी तक की योजना के मुताबिक हरियाली की यह दीवार करीब 1400 किलोमीटर लंबी और 5 किलोमीटर चौड़ी होगी. इस वॉल का विस्तार गुजरात से लेकर दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान तक किया जाने वाला है.  

बढ़ते प्रदूषण की वजह से बनाया गया प्लान
दरअसल देश के पर्यावरण में जबरदस्त तरीके से बदलाव आ रहा है. प्रदूषण बढ़ने की वजह से ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ती जा रही है और मौसमों के आने जाने का सिलसिला अनियंत्रित हो गया है. इन बदलावों की वजह से सरकार ने ये फैसला लिया है. रिपोर्ट की माने तो, इस प्रस्ताव पर कई मंत्रालयों ने सहमति जताई है.  अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है, तो बढ़ते हुए प्रदूषण की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. और हमारे देश को बहुत हद तक प्रदूषण मुक्त बनाया जा सकता है.

 ग्रीन वॉल का मेकिंग मैप?
रिपोर्ट के मुताबिक, 'ग्रीन वॉल ऑफ इंडिया' की शुरुआत थार रेगिस्तान के पूर्वी क्षेत्र से होने वाली है. ये वॉल गुजरात के पोरबंदर से हरियाणा के पानीपत को कवर करते हुए दिल्ली तक आएगी. इस वॉल के द्वारा देश में हरियाली फैलायी जाएगी. और लोगों को प्रदूषण से निजात मिल पाएगी. इससे गुजरात, हरियाणा, राजस्थान से लेकर दिल्ली तक फैली अरावली की पहाड़ियों पर भी हरित क्षेत्र को संरक्षित किया जा सकेगा.