39वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन

 देश की राजधानी में हर साल ट्रेड मेला का आयोजन किया जाता है. इस वर्ष भी दिल्ली के प्रगति मैदान में 39वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला लगाया गया है. मेले में मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि के बारे में लोगों को बताने के लिए खास स्टाल लगाए हैं.

 39वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन

नई दिल्ली: 39वें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दीप जला कर गुरुवार को किया. इस मेले की खासियत यह है कि यह मेला पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त है.

19 नवंबर से आम लोगों की एंट्री 

प्रगति मैदान में लगाए गए इस मेले में आम लोगों को 19 नवंबर से एंट्री दी जाएगी. मेले की खासियत यह है कि यहां देश के अलग-अलग राज्यों की संस्कृति और कला का भरपूर नजारा देखने को मिलेगा. इसके साथ ही जूट के बैग. लकडी का आर्टवर्क, होम डैकोर, मसाले, किचन अपलाइंस, मेकअप, इलेक्ट्रोनिक आइटम, मसाले, औषधियां, लाइट्स, यूटिलिटी आइटम्स हो या फिटनेस प्रोडक्ट आदि मिलेंगे. इस मेले में बच्चों से लेकर बड़ों यानि यहां हर उम्र के लिए कुछ न कुछ खास है. खादी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए मेले में खादी गांव भी बनाया गया है.

 

मेले में जाने के लिए देना होगा प्रवेश शुल्क

इस मेले में प्रवेश के लिए टिकट लेना पड़ेगा. हर दिन की तुलना में शनिवार और रविवार को प्रवेश शुल्क महंगा होगा. वयस्कों के लिए 120 रुपये व बच्चों के लिए 60 रुपये एंट्री चार्ज लिया जाएगा. आरंभ के 5 दिन व्यापारियों के लिए हैं, व्यापारियों से 500 रुपये प्रवेश शुल्क लिया जाएगा. प्रति वर्ष मेले में लाखों की संख्या में लोग आते हैं. इसी भीड़ की समस्या से निपटने के लिए एक दिन में सिर्फ 25000 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. 

क्या है खास

मेले में 800 से ज्यादा कंपनियां हिस्सा लेने वाली है. आम तौर पर मेले में हिस्सा लेने वाली कंपनियों की संख्या 4000-5000 होती है, लेकिन  निर्माण कार्य के चलते इस साल मेला पिछले सालों के मुकाबले छोटा रहेगा क्योंकि मैदान के तीन चौथाई पर निर्माण कार्य चल रहा है. मेले में कई जागरूकता अभियान और सरकार की योजनाओं जैसे मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए खास स्टाल लगाए हैं. साथ ही स्वास्थ से जुड़े शिविर भी लगाए गए हैं,स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय की तरफ से  मेले में आए लोग अपना और परिवार का फ्री हेल्थ चेक अप भी करा सकते हैं.