close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ये है BCCI की 'दूसरी पीढ़ी', पदाधिकारियों में कोई बेटा तो कोई भाई!

बीसीसीआई में बदलाव की बहार देखी जाने लगी है. पूर्व बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ अब तमिलनाडु क्रिकेट संघ की नई अध्यक्ष हैं. वहीं बीसीसीआई और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके अनुराग ठाकुर के भाई अरुण अब हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के नए अध्यक्ष हैं.

ये है BCCI की 'दूसरी पीढ़ी', पदाधिकारियों में कोई बेटा तो कोई भाई!

नई दिल्ली: बीसीसीआई में लोढ़ा समिति की सिफारिशों के तहत पुराने खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं. एन श्रीनिवासन, निरंजन शाह, अनुराग ठाकुर, अमित शाह, परिमल नथवाणी और चिरायु अमीन अब बीसीसीआई और इसकी राज्य इकाइयों का हिस्सा नहीं हैं. क्रिकेट बोर्ड के नए संविधान के तहत इन सभी को अयोग्य माना गया है. 23 अक्टूबर को जब बीसीसीआई की आम सभा की बैठक होगी तो उस दिन बीसीसीआई में नए चेहरे शामिल होंगे. दिलचस्प बात है कि इनमें से कुछ नए चेहरों के परिवार के सदस्य बीसीसीआई का हिस्सा रह चुके हैं. 

रूपा गुरुनाथ 
पूर्व बीसीसीआई और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष रह चुके एन श्रीनिवासन की बेटी रूपा गुरुनाथ तमिलनाडु क्रिकेट संघ(सीएनसीए) की नई अध्यक्ष हैं. तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिशन में रुपा गुरुनाथ के चयन पर सीएनसीए के सचिव आर रामासामी ने कहते हैं कि क्रिकेट संघ में किसी भी प्रकार के प्रभाव का कोई सवाल ही नहीं उठता. वह (रूपा गुरुनाथ) अपने फैसले लेने में काफी सक्षम है. वह एक बड़ा व्यवसाय चलाती हैं. हमारे अध्यक्ष किसी से प्रभावित होने वाला नहीं है. ऐसा नहीं है कि हमारे पूर्व अध्यक्ष(श्रीनिवासन) ने उन्हें नामित किया है. हमारे सदस्यों ने सर्वसम्मति से फैसला किया है कि वह एसोसिएशन का प्रमुख बनने जा रही हैं. 

जयदेव शाह
सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) के नए अध्यक्ष जयदेव शाह हैं, जो बीसीसीआई में कभी समय से सचिव रहे निरंजन शाह के पुत्र हैं. राज्य क्रिकेट इकाई में पद संभालने की बात पर जयदेव शाह ने अपने क्रिकेट रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहते हैं कि उन्होंने 110 मैचों में सौराष्ट्र रणजी टीम का नेतृत्व किया. वह कहते हैं उनका यह अनुभव उनके प्रशासनिक कार्य में खिलाड़ियों की मदद करेगा. वह कहते हैं, उपनाम में क्या रखा है. यदि मैं इस परिवार में पैदा हुआ हूं तो मैं क्या कर सकता हूं? लोकतंत्र में सभी को चुनाव लड़ने का अधिकार है.

अरुण धूमल
बीसीसीआई और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन(एचपीसीए) के अध्यक्ष रह चुके और वर्तमान में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण अब एचपीसीए के नए अध्यक्ष हैं. अनुराग ठाकुर 2000 से एचपीसीए के अध्यक्ष रहे रहे हैं. 2016 में वह बीसीसीआई के अध्यक्ष बने, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2017 में उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

जय शाह-धनराज नथवाणी

वहीं केंद्रीय गृह मंत्री और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन(जीसीए) के अध्यक्ष रहे अमित शाह के बेटे जय शाह बीसीसीआई की आम बैठक में हिस्सा लेंगे. इसी प्रकार राज्यसभा सांसद और पूर्व राज्य संघ के उपाध्यक्ष परिमल नथवाणी के पुत्र धनराज अब गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के नए उपाध्यक्ष हैं.

प्रणव अमीन-अद्वैत मनोहर 
बीसीसीआई के पूर्व उपाध्यक्ष चिरायु अमीन के बेटे प्रणव नए बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन (बीसीए) के नए अध्यक्ष हैं, जबकि दिवंगत जयवंत लेले के बेटे, अजीत सचिव बनाए गए हैं। वहीं विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन(वीसीए) के नए उपाध्यक्ष अद्वैत बनाए गए हैं, जो पांच साल तक इस पद को संभालेंगे. अद्वैत बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और वर्तमान में आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर के बेटे हैं.

यदुपति सिंघानिया- प्रभतेज 
उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) में यदुपति सिंघानिया अब नए अध्यक्ष हैं. यदुपति के पिता गौर हरि लगभग दो दशक तक उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन में अध्यक्ष पद पर रहे. वहीं छत्तीसगढ़ में पूर्व क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया के बेटे प्रभुतेज अब राज्य इकाई के नए अध्यक्ष हैं. इसी प्रकार मुंबई, गोवा, ओडिशा और नागालैंड जैसे राज्य संघों ने भी पारिवारिक संबंधों को अपनाया है.

सौरभ गांगुली के चाचा और भाई 
बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएबी) में इसके अध्यक्ष सौरव गांगुली के चाचा देबाशीष नए कोषाध्यक्ष बनाए गए हैं और वहीं उनके बड़े भाई और बंगाल के पूर्व रणजी क्रिकेटर स्नेहाशीष सर्वोच्च समिति के सदस्य हैं. वहीं अभिषेक डालमिया राज्य संघ के सचिव हैं. हालांकि अभिषेक डालमिया अपने पिता के जगमोहन डालमिया निधन के बाद क्रिकेट प्रशासन में आए थे.