Moderna अब अपनी कोरोना वैक्सीन के आपात इस्‍तेमाल के लिए अनुमति मांगेगी

मॉडर्ना अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन के नतीजों को लेकर इतनी उत्साहित है कि वह अब अमेरिका में अपनी इस वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने जा रही है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2020, 08:10 AM IST
  • अमेरिकी नियामक एजेंसी करेगी पूरी जांच
  • लगभग 95 प्रतिशत कारगर
  • मॉडर्ना वैक्सीन है सभी के लिये प्रभावी
Moderna अब अपनी कोरोना वैक्सीन के आपात इस्‍तेमाल के लिए अनुमति मांगेगी

नई दिल्ली.    कोरोना वैक्सीन तैयार करने वाली दुनिया की प्रमुख दवा कंपनियों में से एक है मोडर्ना जो कि  अमेरिका की एक प्रमुख दवा कंपनी भी है. मॉडर्ना ने कोरोना वायरस के वैक्सीन के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल के लिए कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं और अपने हालिया फैसले के अनुसार मॉडेर्ना अब अमेरिका और यूरोप के नियामकों से अपनी वैक्सीन के लिए मंजूरी मांगेगी.

नियामक एजेंसी करेगी पूरी जांच

मोडर्ना की कोरोना वैक्सीन को अमेरिका और यूरोप के नियामकों से अपनी वैक्सीन के लिए मंजूरी देने से पहले अमेरिकी नियामक एजेंसी एमआरएनए वैक्सीन के ट्रायल से जुड़े डेटा की जांच करेंगे और उसके बाद ही ये निर्णय करेंगे कि यह सुरक्षित है या नहीं. इसके अतिरिक्त वे ये भी देखेंगे कि इस वैक्सीन को सभी के  इस्तेमाल के लिए स्वीकृति प्रदान कर सकते हैं नहीं.  

लगभग 95 प्रतिशत कारगर

मॉडर्ना की वैक्सीन के नतीजों ने वास्तविक उत्साहवर्धन किया है इसके निर्माता चिकित्सा वैज्ञानिकों का. कंपनी ने हाल ही में फिर एक बार ये दावा किया है कि उसकी कोरोना वैक्सीन पर हुए शोध के ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि यह वैक्सीन 94 प्रतिशत से अधिक सफल है. अच्छी बात ये भी है कि इसका कोई गंभीर साइड इफेक्ट भी सामने नहीं आया है.

है सभी के लिये प्रभावी

मॉडर्ना कंपनी ने कोरोना वैक्सीन पर हुए शोध के नतीजों का सामने रखते हुए बताया है कि उनकी कोरोना वैक्सीन सभी तरह के वर्गों और समूहों के लोगों के लिये कारगर रही है. इतना ही नहीं, कई गंभीर मामलों में तो इसका प्रभाव सौ प्रतिशत सफल देखा गया है. वैक्सीन की सफलता को ध्यान में रख कर कंपनी जल्द ही अमेरिका और यूरोप में अपनी वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने वाली है.

ये भी पढ़ें. Iran के परमाणु वैज्ञानिक की हत्या रिमोट कंट्रोल से की जाने की आशंका

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़