मुकेश अंबानी के खजाने में हो सकता है 15 हजार करोड़ का इजाफा

हिंदुस्तान के सबसे अधिक उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के साम्राज्य में और अधिक बढोत्तरी होने जा रही है. आने वाले समय में अंबानी के खजाने में 15 हजार करोड़ की संपत्ति बढ़ सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2020, 10:15 AM IST
    • रिलायंस इंडस्ट्रीज की सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है RRVL
    • RRVL ने इसी साल किया है फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण
    • अमेरिकी कम्पनी कर सकती है 15 हजार करोड़ का निवेश
मुकेश अंबानी के खजाने में हो सकता है 15 हजार करोड़ का इजाफा

मुंबई: दुनिया के सबसे चर्चित और धनी कारोबारियों में से एक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का औद्योगिक साम्राज्य लगातार बढ़ रहा है. भारत के अलावा समूची दुनिया के उद्योगपति उनके साथ काम करने को उत्सुक रहते हैं. खबर मिली है कि आने वाले समय में कार्लाइल ग्रुप मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 15 हजार करोड़ का निवेश कर सकता है.

अमेरिकी कम्पनी कर सकती है 15 हजार करोड़ का निवेश

भारत की अर्थव्यवस्था के संदर्भ में ये अहम है कि कोई अमेरिकन कम्पनी भारत की कम्पनी में इतना बड़ा निवेश करने की योजना बना रही है. अमेरिकी कंपनी कार्लाइल रिलायंस रिटेल में करीब 2 बिलियन डॉलर (14.69 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कर सकती है.

इससे पहले मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी में पिछले हफ्ते ही सिल्वर लेक ने भी 7500 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी. कार्लाइल ग्रुप का रिटेल क्षेत्र में यह पहला निवेश हो सकता है. भारतीय रिटेल सेक्टर में 2 बिलियन डॉलर का यह निवेश इस सेक्टर का सबसे बड़ा निवेश साबित हो सकता है.

क्लिक करें- प्याज की कीमतें कम करने के लिए मोदी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है RRVL

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है. यह रिलायंस ग्रुप की सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है. 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड का टर्नओवर 1 करोड़ 62 लाख रुपये रहा. वहीं इस दौरान कंपनी को 5448 करोड़ रुपए का मुनाफा भी हुआ था.

RRVL ने इसी साल किया है फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण

आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने इसी साल फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया है. ये डील 24,713 करोड़ रुपए में फाइनल हुई थी. अब रिलायंस रिटेल, फ्यूचर ग्रुप के रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है. इससे रिलायंस, फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार और FBB के 1800 से ज्यादा स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी, जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़