गणतंत्र दिवस: हर बार अपने साफे की वजह से चर्चा में रहते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी प्रत्येक गणतंत्र दिवस पर एक विशेष पोशाक में नजर आते हैं जिसमें उनके सिर पर लगा साफा चार चांद लगा देता है. इस बार भी उनके केसरिया रंग के साफे की खूब चर्चा हो रही है.  

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jan 26, 2020, 04:48 PM IST
    • प्रधानमंत्री प्रत्येक गणतंत्र दिवस पर एक विशेष पोशाक में नजर आते हैं
    • पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों का किया नमन
    • कार्यक्रम खत्म होने पर किया लोगों का अभिवादन
गणतंत्र दिवस: हर बार अपने साफे की वजह से चर्चा में रहते हैं पीएम मोदी

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर साफा बांधने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस पर केसरिया रंग का साफा बांधा. इस साफे की वजह से प्रधानमंत्री मोदी की ओर सभी का ध्यान अनायास ही आकर्षित हो जाता है.  इस बार भी पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने प्रधानमंत्री ने नव निर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पहली बार शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी. हम आपको बताते हैं कि कब कब किस तरह का साफा पीएम मोदी ने बांधा.

गणतंत्र दिवस 2015: पीएम मोदी ने लाल हरे रंग की जयपुरी छापे की पगड़ी पहनी थी. इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे.

गणतंत्र दिवस 2016: पीएम मोदी ने पीले रंग का साफा पहना था. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसिसो ओलांद ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी. 

गणतंत्र दिवस 2017: पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान चमकदार लाल और पीले रंग का साफा पहना था. इस दौरान गणतंत्र दिवस समारोह में आबू धाबी के प्रिंस जनरल शेख मोहम्मद मुख्य अतिथि थे.  

गणतंत्र दिवस 2018: पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान जो साफा पहना था उसका रंग पीला, लाल और हरा था. पीएम मोदी के साफे की लंबाई गणतंत्र दिवस पर उनके द्वारा पहले पहने साफों से थोड़ी ज्यादा लंबी थी. 

गणतंत्र दिवस 2019: पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान गहरे पीले रंग का साफा पहना था. जिसमें गोल्डन कलर की लाइनिंग और रंग-बिरंगी चित्तियां बनी थीं. 

गणतंत्र दिवस 2020: इस बार प्रधानमंत्री मोदी ने साफा बांधने की अपनी परंपरा को बरकरार रखते हुए केसरिया रंग का बंधेज साफा बांधा था.

ये भी पढ़ें- शाहीन बाग: मन में दंगा, हाथ में तिरंगा

पहली बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों का किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. ऐसा पहली बार हुआ. इससे पहले अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस विशेष: पश्चिम ने नहीं भारत ने दी जनता के शासन की अवधारणा

ट्रेंडिंग न्यूज़