'स्विंग के सुल्तान' और शानदार ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा

 'स्विंग के सुल्तान' कहे जाने वाले भारत के महानतम ऑलराउंडरों में से एक इरफान पठान ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया है. 

 'स्विंग के सुल्तान' और शानदार ऑलराउंडर इरफान पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा

दिल्ली: भारतीय टीम के ऑलराउंडर इरफान पठान ने आज क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इरफान पठान ने भारत के लिये अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच 2012 में खेला था. इरफान भारत के ऐसे एक मात्र गेंदबाज थे जिन्होंने किसी भी टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक ली हो. उन्होंने भारत को कई यादगार और ऐतिहासिक मैच जिताए हैं. इरफान ने 35 साल की आयु में क्रिकेट को अलविदा कहा है. आपको बता दें कि इरफान पठान ने अपने अंतिम एक दिवसीय मैच में 5 विकेट लिये थे, इसके बावजूद उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया था. तब से अब तक वो भारतीय टीम से बाहर थे.

2007 टी-20 विश्वकप की जीत में था अहम योगदान

इरफान पठान की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को दूल चटाई थी. इस फाइनल मैच में इरफान पठान अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. उन्होंने फाइनल मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर 3 अहम विकेट लिए थे. 

शानदार ऑलराउंडर थे इरफान पठान

भारत के लिए इरफान पठान ने 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी 20 मुकाबले खेले. उन्होंने 29 टेस्ट मैचों में 100 विकेट लिए और एक पारी में उनका बेस्ट प्रदर्शन 59 रन देकर 7 विकेट रहा वहीं एक टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 126 रन देकर 12 विकेट रहा. वनडे में उन्होंने 120 वनडे मैचों में 173 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा. वहीं 24 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने कुल 28 विकेट लिए और उनका बेस्ट प्रदर्शन 16 रन देकर 3 विकेट रहा. टेस्ट में इरफान ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक भी जड़ा था.

इरफान ने खुद को बताया खुशकिस्मत

इरफान ने कहा कि बड़ौदा की एक छोटी सी जगह से मैं इस मुकाम पर पहुचा इसके लिए मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं. मैंने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर जैसे महान क्रिकेटरों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर की ये मेरा नसीब था. भारत के लिये खेलना मेरे लिये गौरव की बात है. इरफान पठान ने भारत के लिए सबसे पहले टेस्ट मैच खेला था.  इरफान ने टेस्ट में साल 2003 में 12 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था. 

ये भी देखें- यूं ही नहीं लोगों के दिलों पर राज करते हैं पीएम मोदी