दुनिया के पांच देश जहां पेट्रोल की कीमत मामूली सी

जहां देश में पेट्रोल की कीमत दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वहीं दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं जहां आपको 1 रुपये में 12-15 लीटर पेट्रोल मिल सकता है.

दुनिया के पांच देश जहां पेट्रोल की कीमत मामूली सी

नई दिल्ली: इन दिनों जहां बढ़ते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम से हर आदमी परेशान हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छु रहे हैं वहीं दुनिया में कई ऐसे देश है जहां पेट्रोल 7 पैसे प्रति लीटर से लेकर 10 रुपये प्रति लीटर तक मिलता है. आज हम आपको दुनिया के ऐसे 5 देशों के बारे में बता रहे हैं जहां सबसे सस्ता पेट्रोल मिलता है.

1. दक्षिणी अमेरिका के महाद्वीप में स्थित देश वेनेजुएला में सबस सस्ता पेट्रोल मिलता है. वेनेजुएला में महज सात पैसे में 1 लीटर पेट्रोल मिलतै है. यानी की एक रुपये में आप करीब 15 लीटर पेट्रोल खरीद सकते हैं. ये यकीन करना बहुत मुश्किल है लेकिन यहीं सच्चाई है.

2. वेनेजुएला के बाद एशिया के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में स्थित देश ईरान में सस्ता पेट्रोल मिलता है. ईरान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 8.55 रुपये है. ईरान में कच्चे तेल का उत्पादन किया जाता है और ईरान कई देशों में कच्चे तेल का निर्यात करता है. ईरान द्वारा निर्यात किए जाने वाले देशों में से एक भारत भी है.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के  लिए कैफे ने बनाया चॉकलेट की प्रतिमा, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

3. इनके बाद सूडान में भी पेट्रोल की कीमत काफी कम है. सूडान उत्तर-पूर्व अफ्रीका में स्थित देश है जहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 12.11 रुपये हैं.  

4. सूडान के बाद अल्जीरिया में भी पेट्रोल काफी सस्ते में उपलब्ध है. यहां पर भी आप पेट्रोल सिर्फ 12.11 रुपये में खरीद सकते हैं. 

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

5. इन चार देशों के बाद आखिरी में जो देश है वह है कुवैत जहां पर पेट्रोल की कीमत 12.11 रुपये है. कुवैत भी कच्चे तेल उत्पादन करने वाले देशों में से एक है और कुवैत कई देशों में कच्चे तेल का निर्यात करते हैं.