मौत के 4 साल बाद मां ने बेटी से की कुछ यूं मुलाकात

वर्चुअल रिऐलिटी की मदद से एक मां अपनी बेटी से मिल सकी, जिसकी मौत साल 2016 में हो गई थी. मां अपनी बेटी से बात कर सके और उसे छू सके इसके लिए टच सेंसिटिव ग्लव्स और ऑडियो का इस्तेमाल किया गया.

मौत के 4 साल बाद मां ने बेटी से की कुछ यूं मुलाकात

नई दिल्ली: कहते हैं कि एक बार मौत किसी को आप से छीन ले तो वो सिर्फ आपकी यादों में रह जाता है. आप उनसे मिल नहीं सकते आप उन्हें महसूस नहीं कर सकते.

विज्ञान चमत्कार करता है. मौत के बाद भी आपके अपनों से मिला सकता है. आप उनसे बात कर सकते हैं. उन्हें महसूस कर सकते हैं. जैसा ये मां कर रही थी, अपनी 7 साल की बेटी से बात कर रही थी. उसे छू रही थी, महसूस कर रही थी और लगातार रो रही थी. मां के आंसू थम नहीं रहे थे.

मां की बेटी से वर्चुअल मुलाकात

दरअसल इस मां की 7 साल की बेटी की साल 2016 में मौत हो गई थी. लेकिन वर्चुअल रिऐलिटी टेक्नॉलजी ने ये कमाल कर दिखाया. मौत के करीब 4 साल बाद भी एक मां ने अपनी बेटी को न सिर्फ छुआ, बल्कि उसके साथ बातें भी कीं. बातचीत के दौरान बेटी ने अपनी मां को भरोसा दिलाया कि अब उसे कोई दर्द नहीं है. कोई दुख नहीं है. मां, बेटी को पूरी तरह अपने पास महसूस कर सके इसके लिए टच सेंसिटिव ग्लव्स और ऑडियो का इस्तेमाल किया गया.

'मीटिंग यू' नाम के एक शो में मुलाकात

कोरिया के एक टेलिविजन शो में 'मीटिंग यू' नाम के एक शो में एक मां को उसकी बेटी से मिलवाया गया, जिसकी मौत चार साल पहले ही हो चुकी थी. शोमेकर्स ने मां को बेटी से मिलवाने के लिए वाइव वर्चुअल रिऐलिटी हेडगियर दिया था. इसके बाद उन्हें एक गार्डन में ले जाया गया, जहां उनकी बेटी पर्पल ड्रेस में खड़ी होकर मुस्कुरा रही थी. बेटी को इतने सालों बाद देखते ही मां भावुक हो गईं. मां को अपने करीब देख बेटी ने कहा, 'मां मुझे तुम्हारी बहुत याद आती है'. जवाब में मां ने भी यही बात कही.

कोरिया की कंपनी Munhwa Broadcasting Corporation ने बच्ची के चेहरे को डिजाइन करने के लिए काफी मेहनत की. मृत बच्ची के चेहरे, शरीर और आवाज को ऑरिजनल रखने के लिए काफी मशक्कत की गई. ताकि मां को अपनी बेटी के करीब होने का पूरा अहसास हो.

शुरुआत में मां को अपनी बेटी के डिजिटल रूप को छूने में थोड़ी हिचकिचाहट हो रही थी, हालांकि बेटी की आवाज़ सुनने के बाद मां ने बेटी का हाथ पकड़ा. हाथ पकड़ते ही मां की आंखों से तेजी से आंसू गिरने लगे. बाहर से इस शो को देख रहे बच्ची के पिता, भाई और बहन भी अपने आंसू नहीं रोक सके. थोड़ी देर बाद इस वर्चुअल सफर का अंत हुआ. बेटी ने मां से कहा कि वो अब थक गई है और सोना चाहती है, जिसके बाद मां को अपनी लाडली बेटी से विदा लेना पड़ा.