हमारे हाथ में है उपचार कोरोना का, ज़ी मीडिया के CEO पुरुषोत्तम वैष्णव ने कहा

ज़ी मीडिया परिवार के सदस्यों के लिए कोरोना से बचाव का सकारात्मक संदेश देते हुए ज़ी मीडिया के सीईओ ने कहा कि कोरोना ईश्वर का प्रकोप नहीं बल्कि मानव जनित समस्या है और इसका निदान हमारे पास है जो किन्चित भी दुष्कर नहीं है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2020, 07:56 PM IST
    • सीईओ ने दिया ज़ी मीडियाकर्मियों के नाम सकारात्मक सन्देश
    • ज़ी मीडिया में की गई है सुचारु व्यवस्था
    • वैकल्पिक वर्क फ्रॉम होम के लिये ए और बी टीमों में बांटा गया है मीडियाकर्मियों को
    • विज़िटर्स का आवागमन रोका गया
    • ''हाथों पर देना होगा विशेष ध्यान''
    • ''पब्लिक ट्रांसपोर्ट से परहेज करें''
    • ''वर्क फ्रॉम होम के दौरान स्पीड और श्रम बनाये रखना है''
हमारे हाथ में है उपचार कोरोना का, ज़ी मीडिया के CEO पुरुषोत्तम वैष्णव ने कहा

नई दिल्ली. देश कोरोना के गंभीर संकट से जूझ रहा है. ऐसे में मीडियाकर्मी अपने आपातकालीन कर्तव्य का निर्वाह करते हुए अपने ऑफिसों में हैं. ज़ी मीडिया के पत्रकारों के नाम सन्देश देते हुए सीईओ श्री पुरुषोत्तम वैष्णव ने कहा कि कोरोना से बचाव का उपाय बहुत साधारण हैं और अगर उस पर हम अनुशासित हो कर कार्य करें तो हम स्वयं को भी इस संक्रमण से बचा सकेंगे और अपने समाज को भी बचाने में सफल रहेंगे.

 

सीईओ ने दिया सकारात्मक सन्देश 

एक वीडियो सन्देश के माध्यम से श्री पुरुषोत्तम वैष्णव ने कोरोना संक्रमण को लेकर सकारात्मक संदेश देते हुए कहा कि कोविद-19 कोई ऐसी महामारी नहीं है जो ईश्वर के प्रकोप के रूप में देखी जा सकती हो. ये मानव जनित विपदा है और इसका नियंत्रण व निवारण भी हमारे ही हाथ में है. उन्होंने कहा कि इसका निदान बड़ा साधारण सा है जिसे हम लोग अपनी परम्परा का निर्वाह करके सफलतापूर्वक कर सकते हैं, जैसे कि हाथ मिलाने की जगह हम नमस्ते करें.अपने गुरुजनों के निर्देशों पर अमल करते हुए हमें अकारण लोगों से मिलने से बचना है, सामाजिक मेल-मुलाकात और पार्टी जैसी सोशल गेदरिंग से बचना है और लोगों से मिलते वक्त उचित दूरी बनाये रखनी है. यही वे माध्यम हैं जिनसे हम संक्रमित होते हैं. चूंकि कोरोना वायरस की दवा उपलब्ध नहीं है इसलिए इसका बचाव ही इसका उपचार है.

 

ज़ी मीडिया में की गई है व्यवस्था 

श्री पुरुषोत्तम वैष्णव ने आगे बताया कि ज़ी मीडिया कार्यालय में हमने इसकी पूरी व्यवस्था की है ताकि लोग सावधान रहें और इस संकट से बचे रहें. पचास प्रतिशत स्टाफ पेड लीव और वर्क फ्रॉम होम पर भेज दिया गया है ताकि ऑफिस में जमावड़ा कम होगा जिससे बीमारी से बचाव की संभावना उतनी ही बढ़ सके. 

 

ए और बी टीमों में बांटा गया है मीडियाकर्मियों को 

ज़ी मीडिया सीईओ श्री वैष्णव ने बताया कि ज़ी न्यूज़ के मीडिया कर्मियों को ए और बी टीम में बाांटा गया है. ये टीमें बारी-बारी से वैकल्पिक तौर पर प्रति सप्ताह ऑफिस में और घरों से काम करेंगी. ज़ी न्यूज़ के जिन मीडियाकर्मियों को वर्क फ्रॉम होम उपलब्ध नहीं हो सका है, उनके लिए पेड लीव का प्रावधान किया गया है. श्री वैष्णव ने ज़ी न्यूज़ के एचआर विभाग का उल्लेख करते हुए कहा कि  हमारा एच आर विभाग इस दिशा में  हर संभव प्रयत्न कर रहा है और हमारा ध्येय यही है कि हम उनके प्रयत्नों को अपना सक्रिय समर्थन दे सकें. हर फ्लोर पर हमने सैनिटाइज़र रखवाए गए हैं और हमारी अपील अपने सभी साथियों से है कि बार-बार सेनेटाइजर से अपने हाथ साफ़ करते रहें.

''हाथों पर देना होगा विशेष ध्यान''

श्री वैष्णव ने कहा कि आमतौर पर हम एक घंटे में पंद्रह से सोलह बार अनजाने में ही अपने हाथ अपने मुंह पर लगाते हैं. इससे बचने के लिए हम अपने हाथों को मलते रहें. हाथों पर विशेष ध्यान देने का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में कहा जा रहा है कि ये वायरस हाथों के जरिये मुंह पर पहुंचता है और वहां से फेफड़ों में पहुंच कर हमको संक्रमित करता है. इसलिए हम अपने हाथों को मलते रहें ताकि हमारा ध्यान मुंह पर हाथ ले जाने की तरफ न जाए.

विज़िटर्स का आवागमन रोका गया  

ज़ी मीडिया में कोरोना वायरस से बचाव की दिशा में किये गए इंतज़ामात की बात करते हुए श्री वैष्णव ने कहा कि ज़ी मीडिया के ऑफिस में अब विज़िटर अलाउ नहीं किये जा रहे हैं. सभी साथियों से अपेक्षा है कि वे किसी को ऑफिस में मिलने के लिए नहीं बुलाएंगे किसी तरह का कोई होमडिलिवरी का आर्डर नहीं देंगे, यह निर्देश सख्ती से लागू किया गया है. 

''पब्लिक ट्रांसपोर्ट से परहेज करें''

ज़ी मीडिया सीईओ ने एक और महत्वपूर्ण बात कही. उन्होंने बताया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट कोरोना संक्रमण को बढ़ावा देने वाला एक बहुत बड़ा माध्यम बन सकता है.  इसलिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अवॉइड करें क्योंकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करने पर इस वायरस से एफेक्टेड होने की पूरी आशंका है. उन्होंने आगे कहा कि ये सभी बड़े साधारण से उपाय हैं जिनका हमें ध्यान रखना है. ये ऐसी महामारी नहीं है जिसका उपाय ईश्वर के हाथों में है.. हमारे पास इसका उपाय है और हम इन उपायों को अपने बचाव हेतु लागू कर सकते हैं.

''वर्क फ्रॉम होम में स्पीड और श्रम बनाये रखना है''

सीईओ श्री वैष्णव ने वर्क फ्रॉम होम कर रहे ज़ी मीडियाकर्मियों के लिए यह अहम बात कही. उन्होंने कहा कि वर्क फ्रॉम होम की जिम्मेदारी को गंभीरता से निभाएं. मार्च का महीना चल रहा है. अप्रेजल का टाइम है. आने वाले महीनों  में अप्रेजल के लेटर भी हमारे सामने आएंगे. इसलिए हमें अपनी साल भर की मेहनत और स्पीड को उसी तरह बनाये रखना है.

ये भी पढ़ें. ज़ीन्यूज़ की पड़ताल: निर्भया के गुनहगारों को बचाने की कोशिश वाला हाथ किसका था?

ट्रेंडिंग न्यूज़