मौसम कर रहा परेशान, यूपी में बारिश से 28 की मौत, हिमाचल में बर्फबारी

दिल्ली में पिछले 2 दिनों से रात के समय तेज हवा के साथ बरसात हो रही है. बुधवार रात शुरू हुआ सिलसिला कभी धूप-कभी बादल की तरह चल रहा था. शनिवार सुबह राजधानी दिल्ली व नोएडा में बारिश हुई. हालांकि गुरुवार को धूप खिली थी. शुक्रवार को भी दिन में धूप निकल आई. लगातार हो रही बूंदाबांदी और तेज हवाओं के चलते तापमान भी घट-बढ़ रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2020, 12:59 PM IST
    • मैदानी इलाकों में 15 से 18 मार्च तक मौसम साफ रहेगा
    • हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर औसत की तुलना में भारी हिमपात और बारिश ने आम जनजीवन प्रभावित किया
मौसम कर रहा परेशान, यूपी में बारिश से 28 की मौत, हिमाचल में बर्फबारी

नई दिल्लीः एक तरफ कोरोना ने कहर मचाया हुआ है तो दूसरी तरफ मौसम भी पटखनी दे रहा है. बेमौसम बरसात और ओला पड़ने से बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान पहुंचा है साथ ही जन-जीवन की भी हानि हुई है. जलवायु परिवर्तन के कारण इस समय भी ठंड लौट-लौट कर आ रही है तो पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी हो रही है. गर्मी के वक्त बारिश और ओलावृष्टि भी परेशानी बढ़ा रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर में 2 दिन से बर्फबारी, और ओला गिरने से जनजीवन को अस्‍त-व्यस्त हो गया है. यूपी में भी बुरा हाल है. राजधानी लखनऊ समेत 19 जिलों में हुई बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है और 28 लोगों की मौत हो गई है. 

दिल्ली-नोएडा में शनिवार सुबह हुई बारिश
दिल्ली में पिछले 2 दिनों से रात के समय तेज हवा के साथ बरसात हो रही है. बुधवार रात शुरू हुआ सिलसिला कभी धूप-कभी बादल की तरह चल रहा था. शनिवार सुबह राजधानी दिल्ली व नोएडा में बारिश हुई. हालांकि गुरुवार को धूप खिली थी. शुक्रवार को भी दिन में धूप निकल आई. लगातार हो रही बूंदाबांदी और तेज हवाओं के चलते तापमान भी घट-बढ़ रहा है.  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत 19 जिलों में गरज चमक और तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ, साथ ही यहां वर्षाजनिक हादसों में कम से कम 28 लोगों की मृत्यु हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं. 

सीएम योगी ने दिए राहत कार्य के आदेश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबधित जिला प्रशासनों को राहत एवं बचाव कार्य त्वरित गति से करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में जाकर नुकसान का आकलन करें और 24 घंटे के भीतर प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई करें. हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर औसत की तुलना में भारी हिमपात होने, मध्यम पहाड़ियों तथा निचले इलाकों में बारिश और अंधड़ ने आम जनजीवन प्रभावित किया.

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान फिर बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

शिमला के गांवों में गिरी बर्फ
हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले स्थानों पर औसत की तुलना में भारी हिमपात और बारिश ने आम जनजीवन प्रभावित किया. बारिश के साथ आई आंधी में कई जगह पेड़ उखड़ गए तथा कच्चे मकानों की छतें उड़ गईं. हमीरपुर, बिलासपुर और कांगड़ा में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हुई. शिमला में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन तेज हवा के साथ ओले गिरे, जिससे मौसम ठंडा हो गया.

इसके बाद शिमला में देर रात भारी बर्फबारी हुई. जुबल क्षेत्र के जाचिल में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान फिर बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है।

मैदानी इलाकों नें 18 मार्च तक साफ मौसम
मैदानी इलाकों में 15 से 18 मार्च तक मौसम साफ रहेगा, जबकि मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में 15 मार्च तक वर्षा व हिमपात का अनुमान है. पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और बारिश से जनजीवन प्रभावित है. बताया जा रहा है कि मौसम में आए इस बदलाव का सबसे बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन है. एक ओर जलवायु प्राकृतिक तौर पर बदल रही है तो वहीं दूसरी ओर उस पर मानवजनित गतिविधियों का भी बड़ा असर पड़ रहा है.

ट्रेंडिंग न्यूज़