अब हवाई यात्रा के दौरान Wi-Fi सेवा का उठा सकेंगे लुत्फ

हवाई मुसाफिरों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. हवाई सफर के दौरान अब आप Wi-Fi सेवा का लाभ उठा सकते हैं. एविएशन मंत्रालय ने एयरक्राफ्ट या हवाई जहाज में वाई फाई सेवा को मंजूरी देते हुए जरूरी नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2020, 07:14 PM IST
    • वाई फाई देने वाली विस्तारा एयरलाइन्स देश की पहली एयरलाइन
    • 35,000 फीट तक मिल सकेगी वाई फाई सेवा

ट्रेंडिंग तस्वीरें

अब हवाई यात्रा के दौरान Wi-Fi सेवा का उठा सकेंगे लुत्फ

नई दिल्ली: हवाई यात्रा के दौरान अब यात्रियों को Wi-Fi सेवा मुहैया करवाई जाएगी. इसके लिए एविएशन मंत्रालय ने मंजूदी दे दी है और नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अब एयरलाइन हवाई सफर के दौरान जमीन से 35000 फीट ऊपर वाई फाई के जरिये हाई स्पीड इंटरनेट सेवा दी जाएगी.

अस्पतालों तक तीर्थयात्रियों को पहुंचाने के लिए जल्द मुहैया करवाई जाएगी हेली सेवाएं.

किस एयरलाइन में दी जाएगी Wi-Fi सेवा
टाटा सिंगापुर एयरलाइन्स का जॉइंट वेंचर, विस्तारा एयरलाइन्स देश की पहली एयरलाइन हो सकती है जो फ्लाइट में ऑनबोर्ड वाई फाई की सुविधा की शुरुआत कर सकती है. हाल में विस्तारा एयरलाइन्स ने लॉन्ग हॉल ऑपरेशन्स के लिए अपना पहला बोइंग 787 ड्रीमलाइनर हासिल किया है. इसी वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट ड्रीम लाइनर के जरिये विस्तारा एयरलाइन वाई फाई की सुविधा अपने हवाई मुसाफिरों को दे सकती है.

SPICEJET एयरलाइन भी दे सकती है Wi-Fi
विस्तारा एयरलाइन्स के अलावा देश की दूसरी बड़ी LOW COST एयरलाइन SPICEJET भी हवाई जहाज में वाई फाई सेवी देने की तैयारी कर रही है. वाई फाई की सुविधा देने वाली SPICEJET एयरलाइन सबसे पहली देश की एयरलाइन हो सकती थी लेकिन कुछ वजहों से SPICEJET को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. SPICEJET के पास 13 बोइंग मैक्स एयरक्राफ्ट हैं जो वाई फाई सुविधा देने के लिए जरूरी उपकरण से लैस है. लेकिन हाल ही में बोइंग मैक्स एयरक्राफ्ट में आ रही तकनीकी खराबियों के चलते इन्हें एविएशन रेगुलेटर ने ग्राउंड ( फ्लाई नही करने ) का आदेश दिया है. जब भी बोइंग मैक्स वापस से हवा में उड़ने लग जाएंगे तब SPICEJET एयरलाइन वाई फाई की सुविधा अपने मुसाफिरों के लिए शुरू कर सकती है.

सोशल मीडिया पर अपने मीम्स देखकर बोलीं इवांका, भारत यात्रा यादगार.

Wi-Fi के लिए चुकानी पड़ेगी कीमत
एयरलाइन सूत्रों की माने तो एयरलाइन्स फ्लाइट में वाई फाई सुविधा के लिए FLIERS या फिर हवाई मुसाफिरों को पैकेज ऑफर कर सकती है. शुरू में सीमित डेटा फ्री रह सकता है जो करीब 200-400 MB तक का डेटा फ्री में दिया जाएगा लेकिन इसके बाद के लिए आपको पैकेज चुनना होगा. पैकेज में 1 जीबी, 2 GB के ऑप्शन मिलेंगे जिसके लिए आपको 200-400 रुपए तक चुकाने पड़ सकते हैं.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़