close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

प्याज को संभाल कर रखें, वर्ना पड़ सकता है 'डाका'! पटना में कुछ ऐसा हुआ...

चोरी हुई प्याज की कीमत लगभग साढ़े आठ लाख रुपए बताई जा रही है. प्याज के साथ चोरों ने गोदाम में रखे 1 लाख 73 हजार रुपये पर भी हाथ साफ कर दिया. अब पुलिस गोदाम के मालिक की तहरीर पर प्याज चोरों की तलाश में जुटी है.

प्याज को संभाल कर रखें, वर्ना पड़ सकता है 'डाका'! पटना में कुछ ऐसा हुआ...

नई दिल्ली: प्याज की आसमान छूती कीमतों के बीच इसकी डकैती की खबर ने लोगों के होश उड़ा दिए हैं. पटना से करीब 35 किलोमीटर दूर फतुहां में साढ़े आठ लाख की प्याज चोरी होने की खबर आई है. चोरों ने यहां प्याज की 328 बोरियों पर हाथ साफ कर दिया. सुनसान इलाके में चोरों ने प्याज के गोदाम का ताला तोड़ कर साढ़े आठ लाख रुपये की प्याज उड़ा ली. चोर बाकायदा ट्रक में लादकर चोरी हुई प्याज लेकर चंपत हो गए. प्याज के साथ-साथ चोरों ने अलमारी में रखे 1 लाख 73 हजार रुपयों पर भी हाथ साफ कर दिया.

जिस गोदाम से प्याज चोरी हुई वो फतुहां थाना क्षेत्र के सोनारु इलाके में है. ये इलाका थोड़ा सुनसान और लोगों की आवाजाही कम है. चोरों ने इसी बात का फायदा उठाया. देर रात आधा दर्जन से ज्यादा बदमाश ट्रक लेकर प्याज के गोदाम पर पहुंचे. मुआयना किया और लोगों की आवाजाही परखी, फिर गोदाम के शटर का ताला तोड़ दिया. चोर आराम से गोदाम के भीतर दाखिल हुए, जहां सेब से भी महंगी प्याज की बोरियां भरी पड़ी थीं. चोरों ने एक-एक कर बोरियों को ट्रक में लादना शुरू किया. तीन से चार घंटे तक बड़े आराम से वो बोरियां ट्रक में लादते रहे. प्याज की 328 बोरियां ट्रक में लादने के बाद चोर बड़े ही आराम से फरार हो गए.

सुबह जब गोदाम का मालिक पहुंचा तो उसके होश ही उड़ गए. गोदाम का ताला टूटा देख उसने तुरंत पुलिस को खबर की. जांच शुरू हुई तो प्याज की अनोखी चोरी का खुलासा हुआ. चोरी हुई प्याज की कीमत लगभग साढ़े आठ लाख रुपए बताई जा रही है. प्याज के साथ चोरों ने गोदाम में रखे 1 लाख 73 हजार रुपये पर भी हाथ साफ कर दिया. अब पुलिस गोदाम के मालिक की तहरीर पर प्याज चोरों की तलाश में जुटी है.

दरअसल, इस समय देश में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. देश के तमाम शहरों में प्याज की कीमत को लेकर एक जैसा हाल है. कभी 15 से 20 रुपए किलो बिकने वाला प्याज आज कीमतों का शतक लगाने को बेकरार नजर आ रहा है.

कहां-कहां क्या है प्याज की कीमत

  • मुंबई - 75 से 80 रुपए प्रति किलो 
  • दिल्ली- 80 रुपए प्रति किलो
  • गाजियाबाद और नोएडा - 70 से 75 रुपए किलो 
  • लखनऊ - 60 रुपए प्रति किलो
  • पटना - 70 रुपए प्रति किलो
  • कोलकाता - 75 रुपए प्रति किलो
  • चेन्नई - 60 रुपए किलो

                     (मंगलवार तक...)

कीमतों में इजाफे की वजह...

ज़ी मीडिया की पड़ताल के दौरान व्यापारी प्याज की कीमतों में बढ़ाव की वजह बताते है कि जहां से प्याज आती है, वहां की फसल में बारिश हो गई. वहां पर फसल मारी गई तो कीमतों में तेजी आ गई. महाराष्ट्र में फसल बेकार हो गई तो वहां से माल आ नहीं रहा. 

वहीं जानकार बताते हैं कि पिछले साल के सूखे ने और इस बार मॉनसून की देरी ने मुश्किलें बढ़ा दीं. उसके बाद कई जगहों पर हुई मूसलाधार बारिश की वजह से बड़े पैमाने पर प्याज की फसल बर्बाद हो गई. नतीजा मंडियों में सप्लाई कम हो गई और कीमतें खरीदारों को रुलाने लगीं.

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों और खाद्य मंत्री राम विलास पासवान का कहना है कि देश में प्याज की कोई कमी नहीं है. राज्यों से प्याज खरीदने को कहा गया है. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने प्याज की खरीददारी कर राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिये सस्ता प्याज बेचने का फैसला किया है. 80 रुपए बिकने वाला प्याज लोगों को 24 रुपए में मुहैया कराने की तैयारी है. देखना ये है कि क्या राज्य सरकारों के ऐसे फैसले प्याज की कीमतों के चलते निकलने वाले आंसू रोक पाती है.

ये वीडियो भी देखें: