Valentine Day Special: बॉलीवुड के वो कपल जिन्होंने प्यार को दिया नाम

कई ऐसी फिल्में हमने देखी है जिसमें लव स्टोरी दिखाई जाती है. लेकिन कुछ ऐसे भी स्टार हैं जिनकी लव स्टोरी किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं है लेकिन तमाम उतार-चढ़ाव के बाद भी इन्होंने अपने प्यार को एक मुकाम दिया.

1/6

शाहरुख और गौरी

shahrukh khan and gauri

शाहरुख खान और गौरी की लव स्टोरी किसी फिल्मी की कहानी से कम नहीं है. दोनों की पहली मुलाकात 1984 में एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी में हुई. उस समय शाहरुख महज 18 साल के थे. दोनों की शादी में जो सबसे बड़ी मुश्किल बनकर उभरी वो थी रिलीजन. शाहरुख मुस्लिम और गौरी हिंदू ब्राह्मण परिवार से थीं. आखिरकार शाहरुख गौरी के पैरेंट्स को इंप्रेस करने में कामयाब हुए और 25 अक्टूबर 1991 में दोनों की शादी हो गई.

2/6

दीपिका और रणवीर

deepika padukone and ranveer singh

दीपिका और रणवीर की जोड़ी सबसे पहले 'गोलियों की रासलीला राम-लीला' में दिखाई दी थी. फिल्म की शूट के दौरान ही दोनों में दोस्ती हुई और दोनों करीब आए. सालों तक डेट करने के बाद दोनों ने 2018 में 14-15 नवंबर को शादी के बंधन में बंधे.

3/6

विराट कोहली और अनुष्का

virat kohli and anushka sharma

दोनों की पहली मुलाकात 2013 में एक शैम्पू एड के दौरान हुई. जिसके बाद दोनों में दोस्ती हुई और फिर शुरू हुआ मुलाकातों का दौर. एड शूट के बाद दोनों को कई जगह साथ देखा गया. लेकिन दोनों ने एक-दूसरे को दोस्त ही बताया. दोनों के रिश्ते पर तब मुहर लगी जब 2014 में  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान स्टेडियम में अनुष्का शर्मा नजर आई थीं. लेकिन जब श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2014 को  शतक जड़कर विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा को फ्लाइंग किस दिया. और फिर इटली के टस्कनी शहर के बोर्गो फिनोशिटो रिजॉर्ट में दोनों ने शादी की.

4/6

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र

hema malini and dharmender

70 के दशक में धर्मेंद्र और ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी की लव स्टोरी शुरू हुई. धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे जो इन दोनों के रिश्ते में सबसे बड़ी बाधा बनीं. लेकिन कहते हैं न जब आप प्यार में होते हो तो सही गलत का कुछ पता नहीं चलता. परिवार की और समाज की चिंता किए बिना दोनों ने मुस्लिम धर्म अपनाते हुए शादी कर अपने प्यार को मुकमल किया. लेकिन बाद में धर्मेंद्र ने इससे इनकार किया.

5/6

दिलीप कुमार और सायरा बानो

dilip kumar and saira bano

दिलीप कुमार पर देश-विदेश की कई लड़कियां फिदा थी लेकिन उन्हें सायरा बानो पसंद आईं. सायरा उनसे 22 साल छोटी थीं. शादी के समय दिलीप की उम्र 44 थी, जबकि सायरा महज 22 साल की थी. 1966 में दोनों ने किसी को बिना बताए शादी कर ली.

6/6

अजय देवगन और काजोल

ajay devgan and kajol

करिश्मा और रवीना का दिल तोड़ने के बाद अजय ने 1999 में काजोल से शादी की. इस कपल की प्रेमकहानी में कई उतार-चढ़ाव आए, अजय और काजोल की जोड़ी पहली बार 1995 में प्रदर्शित फिल्म ‘हलचल’ में नजर आई थी.