close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी का 7 दिवसीय अमेरिका दौरा क्यों है खास? पढ़ें पूरा 'प्लान'

इस दिन पीएम ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी सुनने के लिए करीब 50 हजार लोग पहुंचेंगे.

पीएम मोदी का 7 दिवसीय अमेरिका दौरा क्यों है खास? पढ़ें पूरा 'प्लान'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी का ये 7 दिवसीय दौरा बेहद ही खास है. दरअसल ये पहली बार है जब पीएम मोदी और ट्रंप एक साथ इस तरह से मंच साझा करेंगे. अपने दौरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

अमेरिका में पीएम मोदी के 7 दिन

21 सितंबर 

  • अपने दौरे के पहले दिन यानी 21 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के ह्यूस्टन में बिजली कंपनियों के CEOs से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

22 सितंबर

  • इस दिन पीएम ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी सुनने के लिए करीब 50 हजार लोग पहुंचेंगे. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप भी शामिल होंगे. ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जुगलबंदी देखने को मिलेगी. दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के नेता पहली बार एक साथ एक मंच पर भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे.

23 सितंबर

  • अपने दौरे के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे. इस दौरान वो UN महासचिव एंटोनियो गुतेरस द्वारा आयोजित 2019 जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे. इसी दिन पीएम मोदी आतंकवाद के मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय नेताओं की बातचीत में हिस्सा लेंगे.

प्रधानमंत्री को किया जाएगा सम्मानित

24 सितंबर

  • इस दिन पीएम मोदी अधिकारिक रूप से डोनल्ड ट्रंप से मिलेंगे. महात्मा गांधी के 150वीं जयंति पर यूनाइटेड नेशन के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके बाद पीएम मोदी बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इस फाउंडेशन द्वारा प्रधानमंत्री को सम्मानित भी किया जाएगा. पीएम को ये सम्मान स्वच्छ भारत अभियान के लिए दिया जाएगा.

25 सितंबर 

  • अपने दौरे के पांचवे दिन पीएम मोदी ब्लूम्बर्ग के CEO मिचेल ब्लूम्बर्ग से मिलेंगे. इसके अलावा पीएम मोदी इंडिया फैस्फिक आईलैंड समिट में भी शामिल होंगे.

26 सितंबर

  • प्रधानमंत्री मोदी 26 सितंबर को न्यूयॉर्क में गांधी शांति उद्यान का उद्घाटन करेंगे. ये उद्यान ओल्ड वेस्टबरी में न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के स्टेट यूनिवर्सिटी में है.

27 सितंबर 

  • अपने अमेरिका दौरे के आखिरी दिन पीएम मोदी शाम साढ़े 8 बजे यूनाइटेड नेशन जनरल एसेंबली को संबोधित करेंगे.

तीन महीने के भीतर दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात भी होगी. इससे पहले वो दोनों जून में जापान में G-20 समिट और पिछले महीने फ्रांस में G-7 समिट में मिले थे.