कल से शुरू होगा संसद सत्र, 5 सांसद कोरोना पॉजिटिव

लम्बे इंतजार के बाद संसद का मानसून सत्र अब शुरू होने जा रहा है. कल से कोरोना संक्रमण के बीच संसद में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखे माहौल में आमना सामना होगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2020, 05:51 PM IST
    • 5 सांसद निकले कोरोना पॉजिटिव
    • बिल्कुल अलग तरह से चलेगा सत्र
कल से शुरू होगा संसद सत्र, 5 सांसद कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली: कोरोना काल में आखिर संसद चलने का समय आ गया है. कई विपक्षी सांसदों के विरोध के बाद अब सत्र की शुरुआत होगी. बता दें कि इससे पहले कोरोना की जांच में लोकसभा के पांच सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. अभी और सांसदों का कोरोना टेस्ट चल रहा है.

सभी सांसदों की हो रही है जांच

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी सांसदों की टेस्टिंग की जा रही है. जिनकी रिपोर्ट निगेटिव होगी उन्हीं को सत्र में हिस्सा लेने की अनुमति दी जाएगी. इस बार संसद सत्र में कई बदलाव होंगे और सांसदों के बीच सामाजिक दूरी का विशेष ख्याल रखा जाएगा.

5 सांसद निकले कोरोना पॉजिटिव

आपको बता दें कि संसद सत्र की शुरुआत से ठीक पहले 5 सांसद कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. अभी अन्य सांसदों की टेस्टिंग चल रही है और धीरे धीरे सबकी रिपोर्ट आ रही है.

क्लिक करें- लद्दाख तक पहुंचने का सबसे आसान रास्ता, हिंदुस्तान के और करीब आएगा लद्दाख

अहम बात ये है कि 257 सांसदों को सदन के मुख्य कक्ष में और 172 सांसदों को आगंतुकों की गैलरी में बैठाया जाएगा. इसके अलावा लोकसभा के 60 सदस्य राज्यसभा के मुख्य कक्ष में बैठेंगे. इसके अलावा 51 सदस्य उच्च सदन (राज्यसभा) की गैलरी में बैठेंगे. 

बिल्कुल अलग तरह से चलेगा सत्र

आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कागज का कम से कम उपयोग करने का प्रयास किया जा रहा है. सांसद अपनी उपस्थिति डिजिटल माध्यम से दर्ज कराएंगे. सदन में प्रवेश करने वाले सभी लोगों के शरीर के तापमान को जांचने के लिए थर्मल गन और थर्मल स्कैनर का उपयोग किया जाएगा. 

क्लिक करें- Bihar Election: पीएम मोदी ने तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का किया उद्घाटन

सदन के भीतर 40 स्थानों पर टचलेस सैनिटाइटर लगाए जाएंगे और आपातकालीन मेडिकल टीम और स्टैंडबाय पर एम्बुलेंस की सुविधा भी होगी.  कोविड-19 रोकथाम से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा. 

ट्रेंडिंग न्यूज़