Bihar: सातवीं बार CM पद के लिए नीतीश कुमार की ताजपोशी

पटना में NDA विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार को नेता चुना गया. यानि नीतीश कुमार 7वीं बार बतौर बिहार के मुख्यमंत्री शपथ लेंगे. बता दें, इस बैठक में पर्यवेक्षक के तौर पर राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2020, 03:18 PM IST
  • 7वीं बार बिहार के CM बनने के लिए तैयार, नीतीश कुमार
  • क्या फिर सुशील मोदी को मिलेगा डिप्टी CM का पद?
  • नीतीश को लेकर उड़ रही अफवाहों पर लगा पूर्णविराम!
Bihar: सातवीं बार CM पद के लिए नीतीश कुमार की ताजपोशी

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों में NDA को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ. इस बार बिहार में NDA ने नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ा था, जीत के बाद नीतीश कुमार को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालने का मौका दिया जा रहा है.

7वीं बार CM की कुर्सी पर होंगे नीतीश कुमार

बिहार की राजधानी पटना में NDA विधायक दल की बैठक हुई. इस बैठक में नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना गया. यानि ये साफ हो गया कि NDA ने जिस नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ा था, उसे ही सीएम पद की कुर्सी पर बैठाया जाएगा. लाख अफवाहों के बावजूद बैठक में CM पद की ताजपोशी के लिए नीतीश कुमार के नाम पर मुहर लग चुकी है. इसी के साथ सभी अफवाहों पर यहीं अंतिम विराम लग गया.

बिहार सरकार में नीतीश के साथी सुशील मोदी?

जहां विधायक दल के नेता सीएम नीतीश कुमार चुने गए. वहीं उपनेता के रूप में डिप्टी सीएम सुशील मोदी का चुनाव किया गया. जबकि भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक में तारकेश्वर प्रसाद सिंह को नेता चुना गया. हालांकि सुशील मोदी के नाम पर अभी तक आधिकारिक मुहर नहीं लगा है.

4:30 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण होगा

इस बैठक के बाद नीतीश कुमार सरकार बनाने का दावा करने के लिए राज भवन का रुख किया. नीतीश कुमार ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया. खबर ये भी है कि 16 नवंबर यानी सोमवार को सुबह 4:30 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण होगा. भले ही सुशील मोदी को उपनेता चुना गया हो, लेकिन अभी तक उपमुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद नीतीश कुमार ने बताया कि राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. उन्होंने कहा कि "राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के रूप में मनोनीत किया है और कल शाम 4.30 बजे शपथग्रहण होगा. सबको अच्छे ढंग से काम करना होगा. मंत्रियों की संख्या आज तय की जाएगी. आज शाम से लेकर कल सुबह तक मंत्रियों का नाम भेजा जाएगा. स्पीकर को लेकर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है. डिप्टी सीएम कौन होगा कुछ देर में पता चल जाएगा."

RJD नेता शिवानन्द तिवारी का बड़ा बयान

इस बीच बिहार में हार का सामना करने वाली पार्टी RJD नेता ने नीतीश कुमार पर ज़ुबानी प्रहार किया है. नीतीश कुमार को लेकर RJD नेता शिवानन्द तिवारी का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि "नीतीश कुमार CM तो बन जाएंगे, लेकिन अपनी ही कैबिनेट में माइनॉरिटी में रहेंगे. बड़े मामलों में मामला फंसने के बाद नीतीश कुमार कोई फैसला नहीं ले सकेंगे."

इसके अलावा आरजेडी नेता ने ये भी कहा कि बिहार चुनाव के नतीजों का मनोवैज्ञानिक असर बंगाल चुनाव में भी पड़ेगा. देश मे हुए उप चुनाव में भी भाजपा ने बेहतर प्रदर्शन किया है."

इसे भी पढे़ं: बिहार में सरकार पर फैसला! कौन बनेगा CM और डिप्टी सीएम? जानिए

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़