ऐसा पाकिस्तानी जिसे प्रोफेसर कहकर चिढ़ाते हैं साथी खिलाड़ी, कभी नहीं मिला सम्मान

पाकिस्तान में भी क्रिकेट घर-घर में पसंद किया जाता है. पाकिस्तान में निम्न मध्यम वर्ग के तमाम खिलाड़ियों ने न केवल टीम में जगह बनाई बल्कि एक शानदार मुकाम भी हासिल किया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2022, 06:49 AM IST
  • चिढ़ाने के लिए आलोचक कहते हैं प्रोफेसर
  • पाकिस्तान के लिए 18 साल तक खेले क्रिकेट
ऐसा पाकिस्तानी जिसे प्रोफेसर कहकर चिढ़ाते हैं साथी खिलाड़ी, कभी नहीं मिला सम्मान

नई दिल्ली: Mohammad Hafeez Retirement: पाकिस्तान में सबसे जुनूनी क्रिकेट खेला जाता है. भारत की ही तरह पाकिस्तान में भी क्रिकेट घर घर में पसंद किया जाता है. यही वजह है कि पाकिस्तान में निम्न मध्यम वर्ग के तमाम खिलाड़ियों ने न केवल टीम में जगह बनाई बल्कि एक शानदार मुकाम भी हासिल किया.

ऐसे ही एक पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं मोहम्मद हफीज. हफीज ने सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उनके संन्यास लेते ही पाक क्रिकेट में क्रिकेटरों के साथ हो रहे बर्ताव पर बहस छिड़ गई.

चिढ़ाने के लिए आलोचक कहते हैं प्रोफेसर
मोहम्मह हफीज कई बार तथ्यों के साथ अपने देश के खिलाड़ियों और PCB की कठोर आलोचना कर चुके हैं. हफीज हमेशा तथ्यपरक विश्लेषण करते हैं इसलिए उनके आलोचक उन्हें चिढ़ाने के लिए प्रोफेसर भी कहते हैं. पाक मीडिया में ऐसे कई किस्से बताए जा चुके हैं जहां उनकी बेबाकी और सलाह देते रहने की आदत को पसंद नहीं किया गया. कई सीनियर खिलाड़ी भी हफीज को प्रोफेसर कहकर तंग करते हैं.

पाकिस्तान के लिए 18 साल तक खेले क्रिकेट
दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने पाकिस्तान के लिए 18 साल क्रिकेट खेला. उन्होंने 2003 में ही बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट डेब्यू कर लिया था. उन्होंने 2012 के टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान की कप्तानी भी की जिसमें पाक टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

मोहम्मद हफीज श्रीलंका प्रीमियर लीग, पाकिस्तान सुपर लीग और कैरिबियाई प्रीमियरलीग में भी इस खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया है. काउंटी क्रिकेट, टी-20 लीग और घरेलू क्रिकेट मिलाकर हफीज 40 टीमों का हिस्सा रहे हैं.

6 टी20 विश्वकप में किया पाक का प्रतिनिधित्व
टी 20 वर्ल्डकप 2021 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार हफीज के करियर की आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुई. पूरे करियर में हफीज ने 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उन्होंने 12,789 रन बनाए और 253 विकेट लिए. उन्होंने देश के लिए 55 टेस्ट, 218 एकदिवसीय और 119 T20 खेले हैं, जिसमें तीन वनडे वर्ल्ड कप और छह टी20 वर्ल्ड कप शामिल हैं.

हफीज पाकिस्तान के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज करा चुके हैं. पूरे इंटरनेशनल करियर में हफीज को 32 बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया तथा सर्वाधिक बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार पाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों में वह चौथे नंबर पर हैं. हफीज से आगे शाहिद अफरीदी (43), वसीम अकरम (39) और इंजमाम उल हक (33) है.

यह भी पढ़िएः जूते उधार मांगकर किया था डेब्यू, मजदूर का ये बेटा बना साउथ अफ्रीका का सबसे बड़ा मैच विनर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़