Ahemdabad Day Night Test: भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में अजेय बढ़त

पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था और भारत ने दूसरे टेस्ट में जीत हासिल की थी. अब भारत तीसरा मैच जीतकर सीरीज में अपराजेय हो गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2021, 08:06 PM IST
  • अक्षर पटेल और अश्विन के आगे नतमस्तक हुआ इंग्लैंड
  • अश्विन ने टेस्ट में पूरे 400 विकेट
Ahemdabad Day Night Test: भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज में अजेय बढ़त

अहमदाबाद: भारत ने इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट से पटखनी दी. इसके साथ ही भारत ने 4 मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब भारत की नजर टेस्ट चैंपियनशिप पर हैं. पहला टेस्ट इंग्लैंड ने जीता था और भारत ने दूसरे टेस्ट में जीत हासिल की थी. अब भारत तीसरा मैच जीतकर सीरीज में अपराजेय हो गया है. 

49 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को आसानी से जीत मिल गई. भारत की दूसरी पारी में शुभमन गिल ने 15 और रोहित शर्मा ने 25 रन बनाए. अहमदाबाद के इस डे नाइट टेस्ट में अक्षर पटेल ने 11 विकेट और अश्विन 7 विकेट हासिल किये. ये टेस्ट पूरी तरह स्पिनरों के नाम रहा. इस मैच में तेज गेंदबाजों को केवल 2 विकेट मिले हैं. 

इंग्लैंड पहली पारी- 112 रन

इंग्लैंड दूसरी पारी- 81 रन

भारत पहली पारी- 145 रन

भारत दूसरी पारी- 49 रन (जीत) 

इंग्लैंड की दूसरी पारी मात्र 81 रन पर सिमटी

भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड पर शानदार पलटवार किया और दूसरी पारी में इंग्लैंड महज 81 रन पर सिमट गई. इस तरह नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट को जीतने के लिये भारत को 48 रन का लक्ष्य दिया था. इंग्लैंड की दूसरी पारी जैसे ही शुरू हुई, पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल ने जैक क्रॉली को बोल्ड करके इंग्लैंड को पहला झटका दिया. उसके बाद डोमिनिक सिबली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 7 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड के 8 खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके.

अक्षर पटेल और अश्विन के आगे नतमस्तक हुआ इंग्लैंड

स्पिनर अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की धारदार गेंदबाजी के आगे दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम पस्त हो गई. अक्षर पटेल ने 5 और अश्विन ने 4 विकेट हासिल किये. इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर को भी एक विकेट मिला था. 

भारत ने पहली पारी में बनाए थे 145 रन

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूसरे दिन का खेल जैसे ही शुरू हुआ भारत को झटके लगने शुरू हो गये. रहाणे, रोहित, पंत, अक्षर और सुंदर पहली पारी में जल्दी आउट हो गये और भारत को पहली पारी के आधार पर 33 रनों की बढ़त हासिल हुई. लेकिन इंग्लैंड के लिये ये बढ़त भी पहाड़ की तरह साबित हुई और उनकी दूसरी पारी महज 81 रन ही बना सकी. इस तरह भारत को कुल 49 रनों का लक्ष्य मिला था. 

ये भी पढ़ें- रविचंद्रन अश्विन बने सबसे तेज 400 टेस्ट विकेट झटकने वाले भारतीय, तोड़ा 17 साल पुराना रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें- बल्लेबाजों की कब्रगाह में अक्षर पटेल ने अपने नाम किया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने डे नाइट टेस्ट में बेस्ट

भारत की ओर से पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा खाता भी नहीं खोल सके थे. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 7, रिषभ पंत ने 1, विराट कोहली ने 27, शुभंमन गिल ने 11 रन बनाए. वाशिंगटन सुंदर  और अक्षर पटेल अपना खाता भी नहीं खोल सके थे. अश्विन ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की थी लेकिन वे भी रूट को अपना विकेट दे बेठे. अश्विन ने 17 रन बनाए थे. इंग्लैंड की तरफ से जो रूट को 5 विकेट, जैक लीच को 4 विकेट और 1 विकेट जोफ्रा आर्चर को मिला. 

अश्विन ने पूरे 400 विकेट 

आपको बता दें कि टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्निन ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है. अश्विन ने जैसे ही इंग्लैंड की दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर के रूप में पारी का तीसरा विकेट लिया वो भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 400 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. अश्विन ने करियर का 77वां टेस्ट में 25.01 के औसत और 2.83 की इकोनॉमी के साथ ये उपलब्धि हासिल की. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़