नई दिल्ली: ICC ने आधिकारिक घोषणा कर दी है 2024 में होने वाला टी20 वर्ल्डकप अमेरिका और वेस्टइंडीज में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

USA क्रिकेट 2024 में प्रमुख क्रिकेट आयोजन आईसीसी टी20 विश्व कप की सह-मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है.


2024 T20 World Cup होगा सबसे स्पेशल


यह टूर्नामेंट दो तरह से ऐतिहासिक होगा. यूएसए न केवल एक वैश्विक कार्यक्रम की सह-मेजबानी कर रहा है, बल्कि पहली बार एक प्रतिभागी के रूप में भी क्वालीफाई कर चुका है. आईसीसी टी20 वर्ल्डकप कप के 2024 संस्करण में यूएसए सहित एक दर्जन से अधिक टीमें हिस्सा लेंगी.


यूएसए में टूर्नामेंट आयोजित करने के आईसीसी के फैसले का उद्देश्य महाद्वीप में खेल को बढ़ावा देना और अगली पीढ़ी को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करना है. यूएसए 1965 में आईसीसी का एसोसिएट सदस्य बना और तब से खेल धीरे-धीरे बढ़ रहा है और पिछले 10 वर्षों में इसने तेजी से प्रगति की है. 2019 में एकदिवसीय खेलने वाले राष्ट्र के रूप में दर्जा प्राप्त करना एक प्रमुख मुकाम था.


मेजबानी मिलने से खुश है अमेरिकी बोर्ड


अंतरिम सीईओ, विनय भीमजियानी ने आईसीसी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा, "मैं इस घोषणा से बिल्कुल रोमांचित हूं. यूएसए क्रिकेट इस आयोजन को एक अनूठा अनुभव बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. अमेरिका की धरती पर दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रतिभाओं की प्रदर्शनी एक स्प्रिंगबोर्ड की तरह काम करेगी. भविष्य के विकास के लिए इस देश में खेल को आगे बढ़ाना जरूरी है. दुनिया के सबसे बड़े मीडिया बाजार में दुनिया के दूसरे सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल का आगमन अभूतपूर्व मूल्य और मनोरंजन प्रदान करेगा."


चेयरमैन डॉ अतुल राय ने कहा कि आईसीसी के फैसले से एसोसिएशन बेहद खुश है. यह आयोजन न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा देगा बल्कि भविष्य की प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए नए रास्ते खोलने के लिए आईसीसी के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी को भी बढ़ावा देगा. टूर्नामेंट क्रिकेट को मुख्यधारा की स्थिति में ले जाएगा.


संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में क्रिकेट के विश्व कप का आयोजन लॉस एंजेलिस में 2028 ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल करने की संभावनाओं को और बढ़ाएगा.


 


ये भी पढ़ें- रुतुराज का एक और शतक, महाराष्ट्र और सौराष्ट्र में होगी खिताबी जंग



 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.