IPL 2021: अमित मिश्रा के पास इतिहास रचने का बेहतरीन मौका, तोड़ सकते हैं लसिथ मलिंगा का ये रिकॉर्ड

IPL: श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड इसी सीजन में टूट सकता है क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के 166 विकेट हैं. मलिंगा के नाम 170 विकेट दर्ज हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Sep 20, 2021, 03:52 PM IST
  • अमित मिश्रा IPL में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं
  • सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों में 7 स्पिनर्स हैं.
IPL 2021: अमित मिश्रा के पास इतिहास रचने का बेहतरीन मौका, तोड़ सकते हैं लसिथ मलिंगा का ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली: आईपीएल के दूसरे फेज का आगाज 19 सितंबर से हो रहा है. इस दौरान सभी की नजरें उन खिलाडि़यों पर टिक गयी हैं जो हमेशा शानदार प्रदर्शन करके फैंस का दिल जीतते हैं. भारत के स्टार स्पिनर रहे अमित मिश्रा के पास दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंका का रिकॉर्ड तोड़ने का बेहतरीन मौका है.

लसिथ मलिंगा के नाम सर्वाधिक विकेट

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड इसी सीजन में टूट सकता है क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा के 166 विकेट हैं. मलिंगा के नाम 170 विकेट दर्ज हैं. 

यानी मलिंगा के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें सिर्फ 5 विकेट और चाहिए. यूएई की पिच और कंडीशंस को देखते हुए उनके लिए यह मुश्किल नहीं होगा.

आईपीएल के सबसे सफल स्पिनर हैं अमित मिश्रा

अमित मिश्रा आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं. अगर सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप-10 गेंदबाजों पर नजर डालें तो इसमें 7 स्पिनर्स हैं.

पहले पायदान पर श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा हैं. उन्होंने 122 मैच में 170 विकेट लिए हैं. मगर अब वो हर तरह के क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं.

आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के लेग स्पिनर पीयूष चावला हैं.

उन्होंने अब तक 164 मैच में 156 विकेट लिए हैं. ड्वेन ब्रावो के नाम भी इतने ही विकेट हैं. इसके बाद इस लिस्ट में हरभजन सिंह(150 विकेट), रविचंद्रन अश्विन (139 विकेट), सुनील नरेन (130 विकेट) और युजवेंद्र चहल(125 विकेट) हैं.

यह भी पढ़िएः सुनील गावस्कर ने बताया किसे बनाया जाए भारत का भावी कप्तान

आईपीएल के सबसे किफायती गेंदबाज हैं राशिद खान

अफगानिस्तान के दिग्गज स्पिनर राशिद खान आईपीएल के सबसे किफायती स्पिनर हैं. उन्होंने 69 मैच में केवल 6.23 की इकॉनमी से ही रन खर्चे हैं. पंजाब किंग्स के मौजूदा कोच अनिल कुबंले दूसरे स्थान पर हैं. 

उनका इकोनॉमी रेट 6.57 है. इसके बाद ग्लेन मैक्ग्रा (6.61), मुथैया मुरलीधरन (6.67), वेन डर मर्व (6.74), जयंत यादव (6.74) और सुनील नरेन (6.78) हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़