ऐश बार्टी ने 44 साल बाद रचा इतिहास, जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब

शीर्ष वरीयता प्राप्त बार्टी को पहला सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 08:18 PM IST
  • पिछड़ने के बाद बार्टी ने की जोरदार वापसी
  • खत्म किया 44 साल का सूखा
ऐश बार्टी ने 44 साल बाद रचा इतिहास, जीता ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब

नई दिल्ली: ऐश बार्टी ने आस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में डेनियल कोलिन्स को 6-3, 7-6 से हराकर मेजबान देश का यहां महिला एकल खिताब का 44 साल का इंतजार खत्म किया. 

खत्म किया 44 साल का सूखा

शीर्ष वरीयता प्राप्त बार्टी को पहला सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई. उन्होंने इस सेट को एक सर्विस ब्रेक के साथ जीता लेकिन दूसरे सेट के दूसरे और छठे गेम में सर्विस गंवाने के बाद वह 1-5 से पिछड़ गयी थी.

अमेरिका की 27वीं वरीयता प्राप्त कोलिन्स के पास इस सेट को जीतने का दो मौके थे लेकिन दोनों बार उसकी सर्विस टूट गयी. 

पिछड़ने के बाद बार्टी ने की जोरदार वापसी

बार्टी ने इस दौरान वापसी करते हुए अगले छह में से पांच गेम जीतकर स्कोर को 6-6 से बराबर किया और फिर टाईब्रेकर में भी 28 साल की खिलाड़ी के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखा. पूरे टूर्नामेंट के दौरान 25 साल की बार्टी का दबदबा बरकरार रहा और उन्होंने इस दौरान सिर्फ एक सेट गंवाया.

बार्टी 1980 में वेंडी टर्नबुल के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन के एकल फाइनल में पहुंचने वाली एकल वर्ग में पहली आस्ट्रेलियाई महिला बनी थी. वह 1978 में क्रिस ओ'नील के बाद पहली आस्ट्रेलियाई महिला चैंपियन हैं. 

ये भी पढ़ें- पिता के निधन के बाद टूट गए थे मिचेल स्टार्क, अब मिला ये स्पेशल अवार्ड

इस खिलाड़ी का यह तीसरा प्रमुख खिताब है. उन्होंने यह तीनों खिताब तीन अलग-अलग सतहों पर जीते है. वह इस हार्ड कोर्ट पर जीत से पहले पिछले साल विंबलडन में घास के कोर्ट पर और 2019 में फ्रेंच ओपन में क्ले कोर्ट पर चैम्पियन बनीं थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़