अक्षर पटेल ने पहले ही ओवर में मचा दी खलबली, रच दिया नया इतिहास

करियर का दूसरा टेस्ट खेल रहे अक्षर पटेल ने इंग्लैंड के खिलाफ डे नाइट मैच को हमेशा के लिए यादगार बना लिया है.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Feb 25, 2021, 06:19 PM IST
  • अक्षर पटेल बने टेस्ट पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले चौथे स्पिनर.
  • पिछले मैच में अश्विन ने भी यही कारनामा किया था.
अक्षर पटेल ने पहले ही ओवर में मचा दी खलबली, रच दिया नया इतिहास

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम इंग्लैंड के 112 रन के जवाब में 145 रन बनाकर ढेर हो गई. भारत के बाद इंग्लैंड के स्पिनरों ने कहर बरपाते हुए दूसरे दिन भारत के आखिरी सात विकेट 47 रन के अंतर पर गंवा दिए. अपने पहले दिन के स्कोर 3 विकेट पर 99 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम 145 रन पर ढेर हो गई. 

ऐसे में महज 33 रन की बढ़त हासिल करने दोबारा गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी की शुरुआत पहली पारी में 38 रन देकर 6 विकेट लेने वाले अक्षर पटेल ने की. अक्षर ने पहली पारी की लाइन को दोबारा पकड़ते हुए पहले ही ओवर में विरोधी टीम के खेमे में खलबली मचा दी.   

पहली पारी में अपने स्पेल की पहली गेंद पर जॉनी बेयर्स्टो का शिकार करने वाले अक्षर ने उसी अंदाज में शुरुआत करते हुए दूसरी पारी की भी पहली ही गेंद पर जैक क्रॉले को बोल्ड करके इतिहास रच दिया. एक मैच की दोनों पारियों में अपनी पहली गेंद पर विकेट झटकने वाले अक्षर पहले खिलाड़ी हैं.

ऐसा रहा दूसरी पारी का पहला ओवर 

अक्षर ने पहली गेंद पर क्रॉले को शिकार बनाने के बाद दूसरी गेंद पर बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयर्स्टो को एलबीडब्लू कर दिया. अंपायर के फैसले के खिलाफ इंग्लैंड ने अपील की और गेंद के उछाल ने उन्हें आउट होने से बचा लिया. इसके बाद तीसरी गेंद पर बेयर्स्टो गच्चा खा गए और अक्षर ने बेयर्स्टो को बोल्ड करके इंग्लैंड को 0 पर दो विकेट पर धकेल दिया. इसके बाद चौथी गेंद पर उन्होंने बल्लेबाजी करने आए जो रूट को स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बीट कर दिया. 

इसके बाद पांचवीं गेंद पर रूट एक रन लेने में सफल हुए. इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर डॉम सिबली गेंद का बल्ले के साथ सामना करने में सफल रहे. अक्षर ने पहले ओवर में 1 रन देकर 2 विकेट लिए और पहली ही ओवर में इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया.

सीरीज में दूसरी बार हुआ अनोखा कारनामा 
टेस्ट क्रिकेट के पिछले 100 साल के इतिहास में कुल चार बार स्पिनर ने पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया है. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में दो बार ऐसा हो चुका है. अक्षर से पहले चेन्नई में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने रोरी बर्न्स को पारी की पहली गेंद पर आउट किया था. 

अश्विन और अक्षर के अलावा टेस्ट क्रिकेट में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले वाले गेंदबाज बॉबी पील और एलबर्ट वोग्लर हैं. बॉबी पील ने 1988 में और वोल्गर ने 1907 में ये कारनामा किया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़