शिखर धवन से छीनी जिम्बाब्वे दौरे पर जा रही टीम की कप्तानी, 'जूनियर' खिलाड़ी को दे दी कमान

IND vs ZIM: शिखर धवन से जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से कप्तानी छीन ली गई है. धवन से कप्तानी छीनकर उम्र में उनसे जूनियर खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी गई है. शिखर धवन को अब टीम के उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2022, 10:35 PM IST
  • केएल राहुल को चिकित्सा टीम ने फिट घोषित किया
  • अब कप्तान होंगे राहुल और धवन रहेंगे उपकप्तान
शिखर धवन से छीनी जिम्बाब्वे दौरे पर जा रही टीम की कप्तानी, 'जूनियर' खिलाड़ी को दे दी कमान

नई दिल्लीः IND vs ZIM: शिखर धवन से जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज से कप्तानी छीन ली गई है. धवन से कप्तानी छीनकर उम्र में उनसे जूनियर खिलाड़ी को टीम की कमान सौंपी गई है. शिखर धवन को अब टीम के उप कप्तान की जिम्मेदारी दी गई है. 

दरअसल, भारतीय क्रिकेट बोर्ड की चिकित्सा टीम ने केएल राहुल को फिट घोषित कर दिया है, जिसके बाद उनको जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए टीम की कमान सौंपी गई है. पहले शिखर धवन को इस सीरीज के लिए पहले कप्तान नियुक्त किया गया था. 

हर्निया के ऑपरेशन से उबर रहे थे राहुल
राहुल हर्निया के ऑपरेशन से उबर रहे थे. उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ शृंखला में खेलना था, लेकिन कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाए जाने के कारण वह नहीं खेल पाए थे. राहुल को बीमारी से उबरने में समय लग रहा था और इसलिए पहले उन्हें जिम्बाब्वे दौरे के लिए टीम में नहीं चुना गया था. उन्हें फिट होने के लिए समय दिया गया था, ताकि वह एशिया कप तक पूरी तरह फिट हो जाएं. 

राहुल को चिकित्सा टीम ने फिट घोषित किया
चिकित्सा टीम ने हालांकि अब चयन के लिए तय किए गए मानदंडों पर राहुल के खरे उतरने के बाद उन्हें फिट घोषित कर दिया. राहुल सभी प्रारूपों में कप्तान रोहित शर्मा के साथ उप कप्तान पद की पहली पसंद है, इसलिए उनके उपलब्ध होने पर धवन को इस सीरीज के लिए उप कप्तान नियुक्त किया गया. 

क्या अब रुतुराज को प्लेइंग 11 में मिलेगी जगह?
राहुल के टीम से जुड़ने से टीम के कुल सदस्यों की संख्या 16 हो गई है, क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें किसी अन्य खिलाड़ी के स्थान पर नहीं लिया. लेकिन राहुल की उपस्थिति का मतलब है कि रुतुराज गायकवाड़ को शायद ही मौका मिल पाएगा. इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को विश्राम दिया गया है. 

पीठ की चोट से उबर रहे हैं जसप्रीत बुमराह
बुमराह पीठ की चोट से उबर रहे हैं और वह 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात में शुरू होने वाले एशिया कप में भी नहीं खेल पाएंगे. जिम्बाब्वे जाने वाली टीम में से केवल राहुल और दीपक हुड्डा ही मुख्य टीम में शामिल हैं. 

ये टीम जाएगी जिम्बाब्वे
जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है. केएल राहुल (कप्तान) शिखर धवन (उप-कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर.

यह भी पढ़िएः T20 वर्ल्ड कप से पहले ऋषभ पंत का इंटरव्यू में खुलासा- वह या दिनेश कार्तिक, किसे मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह?

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़