विराट कोहली को ICC ने दिया बड़ा झटका, इस खिलाड़ी को बनाया बेस्ट कप्तान

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को टीम का लीडर नियुक्त किया गया है, जिसमें उनकी टीम के साथी काइल जेमीसन भी मौजूद हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 06:34 PM IST
  • 2021 में रोहित शर्मा टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज
  • ऋषभ पंत ने टेस्ट में भी किया प्रभावित
विराट कोहली को ICC ने दिया बड़ा झटका, इस खिलाड़ी को बनाया बेस्ट कप्तान

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम की घोषणा कर दी है. इसमें भी विराट कोहली को बड़ा झटका लगा है. 

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, विकेटकीपर ऋषभ पंत और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 2021 के लिए आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया है. 

केन विलियमसन को बनाया गया कप्तान

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को टीम का लीडर नियुक्त किया गया है, जिसमें उनकी टीम के साथी काइल जेमीसन भी मौजूद हैं.

तीन भारतीयों और न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों के अलावा, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुस्चागने, श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने और पाकिस्तान के फवाद आलम, हसन अली और शाहीन अफरीदी को लिस्ट में जगह मिली है. 

3 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

यह अश्विन की पांचवीं उपस्थिति है और पंत को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में दूसरी बार सम्मान मिला है, जबकि यह पहली बार है जब शर्मा टेस्ट क्रिकेट के प्रतिष्ठित ग्यारह में शामिल हुए हैं. 

2021 में रोहित शर्मा टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

2021 में शर्मा भारत के लिए खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सलामी बल्लेबाज के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.  उन्होंने कैलेंडर वर्ष में 47.68 की औसत से दो शतकों और चार अर्धशतकों के साथ 906 रन बनाए. 

पंत ने 2021 में, तीनों प्रारूपों में भारत के पहले पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में खुद को स्थापित किया, विशेष रूप से टेस्ट में उन्होंने अच्छा किया है. 

ऋषभ पंत ने टेस्ट में भी किया प्रभावित

उन्होंने 12 मैचों में 39.36 की औसत से 748 रन बनाए, जिसमें अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ एक यादगार शतक, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 97 और गाबा में नाबाद 89 रन बनाकर भारत को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2-1 से जीत दिलाई. 

ऑफ स्पिनर अश्विन ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने के साथ बल्लेबाजों को काफी परेशान किया.  अश्विन ने नौ मैचों में 16.64 की औसत से 54 विकेट लिए. 

साथ ही उन्होंने 25.35 की औसत से 355 रन भी बनाए, जिसमें चेन्नई में अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ एक महत्वपूर्ण शतक भी शामिल था. 

ये भी पढ़ें- विनिंग परसेंटेज सबसे ज्यादा फिर भी ICC ने किया दरकिनार, भारतीयों से आगे निकले आयरलैंड के खिलाड़ी

ये है आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर

दिमुथ करुणारत्ने, रोहित शर्मा, मार्नस लाबुस्चागने, जो रूट, केन विलियमसन (कप्तान), फवाद आलम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमीसन, हसन अली और शाहीन अफरीदी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़