जिन खेलों में भारत का पलड़ा भारी, वे ओलंपिक से हो सकते हैं बाहर

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने इन खेलों में नेतृत्व से जुड़े मसलों तथा भ्रष्टाचार और डोपिंग के मुद्दों पर चिंता व्यक्त की.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 10, 2021, 01:45 PM IST
  • लॉस एंजिल्स में होना है साल 2028 का ओलंपिक
  • खेलों की व्यवस्था में सुधार करने का अल्टीमेटम
जिन खेलों में भारत का पलड़ा भारी, वे ओलंपिक से हो सकते हैं बाहर

जेनेवाः मुक्केबाजी (Boxing), भारोत्तोलन (Weightlifting) और मॉडर्न पेंटाथलॉन (Modern Pentathlon) ओलंपिक से बाहर हो सकते हैं. साल 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ओलंपिक में अपना स्थान बरकरार रखने के लिए तीनों खेलों की व्यवस्था में 18 महीने में सुधार करने के लिए कहा गया है.  

अगर मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग ओलंपिक से बाहर होते हैं तो भारत पर भी असर पड़ेगा. दरअसल, ओलंपिक के मंच पर भारत इन दोनों खेलों में अच्छा प्रदर्शन करता है. बॉक्सिंग में भारत ने तीन ओलंपिक पदक जीते हैं. विजेंदर सिंह ने बीजिंग 2008 में, मैरी कॉम ने लंदन 2012 में और लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो 2020 में कांस्य पदक जीता था.

वहीं, कर्णम मल्लेश्वरी ने सिडनी ओलंपिक 2000 में वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता था, जबकि मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया.

भ्रष्टाचार-डोपिंग पर जताई गई चिंता 
अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने मुक्केबाजी और भारोत्तोलन के शासी निकायों के बारे में कहा कि वे हमेशा समस्याएं पैदा करते हैं. उन्होंने इन खेलों में नेतृत्व से जुड़े मसलों तथा भ्रष्टाचार और डोपिंग के मुद्दों पर चिंता व्यक्त की. 

मॉडर्न पेंटाथलान को आईओसी ने अपनी स्पर्धाओं से घुड़सवारी को हटाने के लिए कहा है, जिस पर खिलाड़ियों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. इन तीनों खेल को ओलंपिक 2028 के कार्यक्रम की शुरुआती सूची में शामिल नहीं किया गया है. 

इस कार्यक्रम को मंजूरी के लिए फरवरी में आईओसी सदस्यों के सामने रखा जाएगा. सूची में स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग शामिल हैं. 

ये तीनों खेल पहली बार तोक्यो ओलंपिक में शामिल किए गए थे. इससे वे भविष्य में ओलंपिक प्रसारण कार्यक्रम से होने वाली आय हासिल करने के हकदार भी बन जाएंगे, जो प्रति खेल कम से कम एक करोड़ 50 लाख डॉलर है. 

जिन तीन खेलों को हटाया गया है उनके पास अब भी सूची में शामिल होने का मौका रहेगा. 

बाक ने कहा कि उन्हें आईओसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों को अपने खेल के शासन और संगठनात्मक संस्कृति में बदलावों से संतुष्ट करना होगा. 

फुटबॉल को लॉस एंजिल्स के कार्यक्रम में रखा गया है, लेकिन बाक ने फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा को प्रत्येक चार साल के बजाय दो साल में विश्व कप आयोजित करने की योजना के कारण नोटिस पर रखा है. 

हर दो साल में विश्व कप के आयोजन से इस टूर्नामेंट का लॉस एंजिल्स खेलों से सीधे टकराव होगा. 

इस बीच पेरिस ओलंपिक 2024 के आयोजकों ने बेसबॉल, सॉफ्टबॉल और कराटे के लिये अनुरोध नहीं किया है. इन खेलों में स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग के अलावा ब्रेकडांसिंग भी शामिल होगा.

यह भी पढ़िएः शोएब अख्तर की ऑलटाइम प्लेइंग-11 से कोहली-लारा बाहर, धोनी के बजाय इस गेंदबाज को बना दिया कप्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़