कोरोना वायरस ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई राज्य अलर्ट पर, शाह ने की टीकाकरण की समीक्षा

मौसम के बदलते मिजाज के साथ कोरोना वायरस का कहर एक बार फर पूरे देश में बढ़ने लगा है. कई राज्य अलर्ट मोड पर चले गए हैं।

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 23, 2021, 12:17 AM IST
  • कई राज्यों में कोरोना के मामलों में तेज उछाल आया है.
  • राज्यों में नए सिरे से लॉकडाउन की सुगबुगाहट तेज हो गई हैं.
कोरोना वायरस ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई राज्य अलर्ट पर, शाह ने की टीकाकरण की समीक्षा

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सहित देश के कई राज्यों मौसम के बदलाव के साथ ही कोराना का कहर एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में कई राज्यों के स्वास्थ महकमे एक बार फिर से अलर्ट मोड में आ गए हैं. महाराष्ट्र सहित जिन राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं उनमें एक बार फिर लॉकडाउन लगाए जाने की चर्चा भी जोरों पर है. ऐसे में गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ बैठक में टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की. इस बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन गृह सचिव अजय भल्ला और दोनों मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी शामिल थे.

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले 
देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 14,199 नए मरीजों की पुष्टि के बाद कुल मामले बढ़कर 1.10 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं. वहीं, लगातार पांचवें दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई. हाल ही में महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी की खबरें सामने आई हैं. अकेले महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,210 नए मामले सामने आए।  इससे पहले लगातार तीन दिन तक प्रतिदिन संक्रमण के छह हजार से अधिक मामले सामने आ रहे थे। एक आधिकारिक वक्तव्य के अनुसार, नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल मामले बढ़कर 21,06,094 हो गए. 

26 नवंबर के बाद सोमवार को बढ़े सबसे ज्यादा मरीज 
भारत में सोमवार को संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 4421 का इजाफा हुआ जो 26 नवंबर के बाद सबसे ज्यादा है. आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 का उपचार करा रहे मरीजों की संख्या बढ़कर 1,50,055 हो गई, जो कि कुल मामलों का 1.36 फीसदी है। देश में संक्रमण का उपचार करा रहे मरीजों की संख्या पांच फरवरी को 1,51,460 थी. 

मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, पंजाब और मध्य प्रदेश में दैनिक मामलों में बढ़ोतरी के कारण संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। देश में अब तक 1,06,99,410 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और संक्रमण मुक्त होने की राष्ट्रीय दर 97.22 फीसदी है. वहीं, मृत्यु दर 1.42 फीसदी है.

ऐसी रही है कोरोना की दर 
भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख के से ज्यादा हो गए थे, जबकि 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख का आँकड़ा पार किया था. 28 सितंबर को यह 60 लाख के पार चला गया, जबकि 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख और 19 दिसंबर को एक करोड़ का आंकड़ा पार किया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़