बेन स्ट्रोक्स लगातार दूसरी बार बने 'विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड'

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज बेन स्टोक्स लगातार दूसरी बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड चुने गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2021, 06:57 PM IST
बेन स्ट्रोक्स लगातार दूसरी बार बने 'विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड'

नई दिल्ली: इंग्लैंड की टेस्ट टीम के उपकप्तान और धाकड़ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को लगातार दूसरी बार क्रिकेट की मक्का के नाम से मशहूर क्रिकेट मैगजीन 'विजडन' ने लगातार दूसरी बार विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड चुना है. इसके अलावा जैक क्रॉले, जेसन होल्डर, मोहम्मद रिजवान, डॉमिनिक सिबली और डेरेन स्टीवेन्स को साल के पांच क्रिकेटर्स में चुना गया है.

स्टोक्स ने पिछले कैलेंडर इयर में 58.27 के औसत से 641 रन बनाए हैं. यह अन्य सभी खिलाड़ियों की तुलना में अधिक है, इसके अलावा उन्होंने इसी दौरान 18.73 की औसत से 19 विकेट भी लिए हैं. 

साल 2019 में इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्टोक्स ने उसके बाद एशेज सीरीज में हेडिंग्ले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी. इसके बाद वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी विजडन द्वारा चुने गए थे. ऐसा करके उन्होंने विराट कोहली के लगातार तीन साल से इस पुरस्कार को जीतने के सिलसिले को तोड़ा था. 

स्टोक्स साल 2005 के बाद ये पुरस्कार जीतने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर बने थे. 2005 में एंड्रर्यू फ्लिंटॉफ ने यह पुरस्कार अपने नाम किया था. ऐसे में स्टोक्स दो बार इस पुरस्कार को अपने नाम करने वाले इंग्लैंड के पहले क्रिकेटर भी बन गए हैं. 

विजडन के एडिटर लॉरेंस बूथ ने स्टोक्स की इस उपलब्धि के बारे में लिखा, उन्होंने ये उपलब्धि अपने पिता के निधन के साये में हासिल की. जो कि निजी रूप से उनके लिए बड़ा नुकसान था. दिसंबर में स्टोक्स के पिता का 65 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़