विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाने वालों पर भड़का पाकिस्तान का ये दिग्गज, कहा...

भारत-न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में हुए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 4, 2021, 09:26 AM IST
  • टीम इंडिया इन दिनों इंग्लैंड में है
  • इंग्लैंड के साथ होगी 5 मैचों की टेस्ट सीरीज
विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाने वालों पर भड़का पाकिस्तान का ये दिग्गज, कहा...

नई दिल्लीः भारत-न्यूजीलैंड के बीच हाल ही में हुए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में मिली हार के बाद विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठने लगे हैं. कई लोगों ने कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाते हुए कहा कि विराट को अब कप्तानी से संन्यास लेना चाहिए. इसी बीच पाकिस्तान के एक पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने विराट कोहली का बचाव किया है और उनकी आलोचना करने वालों को लताड़ा है. दरअसल, पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने उन लोगों से सवाल पूछे हैं जो विराट कोहली की इस बात के लिए आलोचना करते हैं कि वह अपनी कप्तानी में भारत को एक भी आईसीसी खिताब नहीं जिता पाए हैं. 

धोनी के बाद सबसे अच्छे कप्तान
पाकिस्तान के दिग्गज रहे कामरान के मुताबिक, एमएस धोनी के बाद विराट कोहली भारत के दूसरे सबसे अच्छे कप्तान हैं. अकमल का मानना है कि विराट को अपनी जिम्मेदारी पता है, और जो उनसे कप्तानी छीनने की बात करते हैं उन्हें ये नहीं भूलना चाहिए कि विराट कोहली ने टीम के लिए क्या किया है. 

बल्लेबाजी की भी तारीफ की
अकमल ने एक यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा, एमएस धोनी के बाद विराट कोहली भारत के सबसे अच्छे कप्तान हैं, वह 70 शतक लगा चुके हैं, उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी और 2019 क्रिकेट विश्व कप खेला है. हां ये ठीक है कि भारत की इसमें हार हुई लेकिन उनकी गलती क्या है? भारत पांच साल तक टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 रहा. उनकी उपलब्धियों को देखें विराट की कप्तानी शानदार रही. वह एक अद्भुत खिलाड़ी हैं और उन्होंने जिस तरह अपने आपको तैयार किया वह काबिलेतारीफ है.  

आईसीसी के खिताब पर ये कहा
जहां तक आईसीसी खिताब जीतने की बात है, अकमल को लगता है कि यह मैच के दिन किसी दूसरे को भारत का कप्तान बना दिया जाए तो जरूरी नहीं वह टीम को आईसीसी खिताब जिता देगा. उन्होंने आगे कहा, वह एक अद्भुत खिलाड़ी और कप्तान हैं और कोई गारंटी नहीं ले सकता कि भारत कप्तान बदलता है तो वह आईसीसी टूर्नामेंट जीतेगा, ये किस्मत की बात होती है, उंगली उठाना आसान है खासकर ऐसे लोगों को जिन्हें क्रिकेट का ज्ञान नहीं है जिन्होंने कभी गली टीम का नेतृत्व नहीं किया. ऐसे लोग विराट कोहली को हटाने की भारत को सलाह दे रहे हैं.  

ये भी पढ़ेंः मिताली राज के नाम ऐतिहासिक उपलब्धि, बनीं महिला क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली क्रिकेटर

क्यों उठे सवाल
हाल ही में विराट के पास आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने का मौका था लेकिन टीम इंडिया चूक गई. खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया था. अंतरराष्ट्रीय क्रिेकेट में ये तीसरा मौका था जब विराट अपनी कप्तानी में आईसीसी खिताब जीतने से चूक गए. इससे पहले टीम इंडिया उनके नेतृत्व में चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और 2019 क्रिकेट विश्व कप सेमीफाइनल हार चुकी ही. कामरान अकमल ने आगे कहा, मैं नहीं समझता हूं कि विराट कोहली ऐसी किसी बात से प्रभावित होंगे क्योंकि वह मानसिक रूप से इतने ज्यादा मजबूत हैं, एक बहुत बड़ा खिलाड़ी जिसके आसपास कोई नहीं है, इतने शतक लगाने और तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा का औसत बनाए रखना वाकई अद्भुत है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़