WTC Season 2: ICC ने बदला पुराना नियम, अब इस आधार पर होगा फाइनलिस्ट का फैसला

ICC की ओर से नये नियम जारी करके कहा गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन में एक मैच जीतने पर 12 अंक मिलेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2021, 10:54 PM IST
  • WTC के हर मैच में मिलेंगे समान अंक
  • 4 अगस्त से भारत इंग्लैंड सीरीज का आगाज
WTC Season 2: ICC ने  बदला पुराना नियम, अब इस आधार पर होगा फाइनलिस्ट का फैसला

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे संस्करण की शुरुआत कर चुकी है. इसकी शुरुआत भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज से होगा. इस सीजन के लिये आईसीसी ने पुराने नियमों में कुछ संशोधन किया है. 

हर मैच में मिलेंगे समान अंक

ICC की ओर से नये नियम जारी करके कहा गया है कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे सीजन में एक मैच जीतने पर 12 अंक मिलेंगे. 

मुकाबला टाई होने पर दोनों टीमों को छह-छह जबकि ड्रॉ होने की स्थिति में चार-चार अंक मिलेंगे. टीमों ने मैच खेलकर जो अंक हासिल किए हैं, उनके प्रतिशत अंकों के आधार पर टीमों की रैंकिंग तय होगी. इस बार जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे. टाई करने वाली टीम 50 फीसदी अंक हासिल कर पाएगी. 

4 अगस्त से भारत इंग्लैंड सीरीज का आगाज

डब्ल्यूटीसी के दूसरे चक्र की शुरुआत भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ होगी. भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच चार अगस्त से खेला जाएगा.  

हर मैच के समान अंक

टेस्ट ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 33.33 फीसदी अंक मिलेंगे. पहले प्रत्येक सीरीज के समान 120 अंक होते थे, फिर चाहे यह दो टेस्ट की सीरीज हो या पांच टेस्ट की सीरीज हो. लेकिन इस बार में प्रत्येक मैच के समान अंक होंगे. यानि दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 24 अंक और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 60 अंक होंगे.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की मांग- संसद में हो पाक, चीन और अफगानिस्तान पर चर्चा

जानिये कौन देश कितने टेस्ट खेलेगा

टेस्ट चैंपियनशिप में न्यूजीलैंड की टीम महज 13 टेस्ट मैच खेलेगी. वहीं इंग्लैंड की टीम सबसे ज्यादा 21 टेस्ट खेलने वाली है. भारतीय टीम 19 और ऑस्ट्रेलिया 18 टेस्ट मैच खेलेगा. वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमें भी 13-13 टेस्ट मैच खेलेंगी. पाकिस्तान 14 और बांग्लादेश 12 टेस्ट मैच खेलेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़