ICC की रैंकिंग में धवन-अय्यर ने लगाई छलांग, कोहली-रोहित नीचे खिसके

India vs West Indies: वेस्टइंडीज को उसके घर में 3-0 से हराने के बाद भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन और मध्यक्रम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को आईसीसी रैंकिंग में काफी फायदा देखने को मिला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 01:50 PM IST
  • आईसीसी रैंकिंग में अय्यर-धवन ने लगाई छलांग
  • रोहित शर्मा-विराट कोहली रैंकिंग में खिसके
ICC की रैंकिंग में धवन-अय्यर ने लगाई छलांग, कोहली-रोहित नीचे खिसके

ICC Rankings: भारत और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में खत्म हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज में शिखर धवन की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 3-0 से कैरिबियाई टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है. पहले दो मैचों में करीबी जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम ने तीसरे मैच में वेस्टइंडीज को 119 रनों से रौंदकर कैरिबियाई सरजमीं पर रनों के मामले में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल की. भारतीय टीम के लिये इस सीरीज में सलामी बैटर शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और शुबमन गिल ने शानदार पारी खेली और सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई.

आईसीसी रैंकिंग में अय्यर-धवन ने लगाई छलांग

भारतीय खिलाड़ियों को इस उम्दा प्रदर्शन का फायदा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से रिलीज की गई वनडे रैंकिंग में भी हुआ है. जहां पर शिखर धवन बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में एक पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं तो वहीं पर श्रेयस अय्यर ने भी 20 पायदान की छलांग लगाकर 54वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है.

वेस्टइंडीज के खिलाफ समाप्त हुई इस सीरीज में शिखर धवन ने 3 मैचों में 56 की औसत से 168 रन बनाये हैं तो वहीं पर शुबमन गिल ने भी 3 पारियों में 102.50 की औसत से 205 रन बनाये हैं. श्रेयस अय्यर ने भी 3 पारियों में 53.67 की औसत से 161 रन का योगदान दिया है. तीनों ही खिलाड़ियों ने सीरीज में दो अर्धशतकीय पारियां खेलने का काम किया है.

रोहित शर्मा-विराट कोहली रैंकिंग में खिसके

वहीं भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी पहली बार टॉप 100 की लिस्ट में एंट्री मार ली है और 97वें पायदान पर पहुंच गये हैं. गौरतलब है कि सीरीज से सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है. इसका असर उनकी रैंकिंग पर भी नजर आया है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा  दोनों ही रैंकिंग में एक-एक पायदान नीचे खिसक गये हैं  और पांचवे-छठे पायदान पर काबिज हो गये हैं. कैरिबियाई गेंदबाजों में अल्जारी जोसफ दो पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक दो पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. 

इसे भी पढ़ें- IND vs WI: गिल की पारी से भारत ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ, आखिरी मैच में 119 रनों से रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़