ICC Test Ranking: के एल राहुल ने लगाई 18 पायदान की छलांग, बुमराह पहुंचे 9वें स्थान पर

भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 113 रन की जीत में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 18 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 31वें स्थान पर पहुंच गये.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2022, 03:18 PM IST
  • भारतीय टीम ने भी लगाई बड़ी छलांग
  • बुमराह रैंकिंग में 9वें स्थान पर पहुंचे
ICC Test Ranking: के एल राहुल ने लगाई 18 पायदान की छलांग, बुमराह पहुंचे 9वें स्थान पर

नई दिल्ली: भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 113 रन की जीत में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 18 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 31वें स्थान पर पहुंच गये. 

सेंचुरियन में इस जीत से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का हिस्सा है. 

भारतीय टीम ने भी लगाई बड़ी छलांग

राहुल की इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग आठवां स्थान है जो उन्होंने नवंबर 2017 में हासिल की थी. उन्होंने पहली पारी में 123 रन बनाये और मयंक अग्रवाल (60 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 117 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी जिससे भारतीय टीम इस स्थल पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गयी और उसने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में महत्वपूर्ण अंक भी हासिल किये. 

अग्रवाल को एक पायदान का फायदा हुआ जबकि अजिंक्य रहाणे दो पायदान की छलांग से बुधवार को ताजा अपडेट में 25वें स्थान पर पहुंच गये. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने वाले अन्य भारतीय हैं. 

बुमराह रैंकिंग में 9वें स्थान पर पहुंचे

बुमराह मैच में पांच विकेट चटकाने से तीन पायदान ऊपर पहुंचकर नौंवे स्थान पर हैं जबकि शमी ने आठ विकेट चटकाये थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं. इस प्रदर्शन से शमी दो पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गये. 

दक्षिण अफ्रीका के लिये कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दो पायदान के लाभ से 14वें स्थान पर पहुंचे जिन्होंने दूसरी पारी में 77 रन बनाये थे. तेम्बा बावुमा 52 और नाबाद 35 रन के स्कोर से 16 पायदान की छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गये. 

कागिसो रबाडा ने सात विकेट हासिल किये जिससे वह एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी मैच में आठ विकेट चटकाने से 16 पायदान की छलांग से 30वें स्थान पर पहुंच गये. पदार्पण कर रहे बायें हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन ने 97वें स्थान से रैंकिंग में प्रवेश किया. 

यह भी पढ़िए: 5 January: आज ही खेला गया था क्रिकेट इतिहास का पहला वनडे मैच, इस टीम को मिली थी जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़