ICC U-19 World Cup के सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार की घातक गेंदबाजी से भारत ने मौजूदा चैंपियन बांग्लादेश को पांच विकेट से करारी शिकस्त देकर अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ पिछली बार फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता किया.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 30, 2022, 10:23 AM IST
  • पिछली बार बांग्लादेश ने फाइनल में दी थी भारत को शिकस्त

    तेज गेंदबाज रवि ने मात्र 14 रन देकर झटके 3 विकेट
ICC U-19 World Cup के सेमीफाइनल में भारत, ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

नई दिल्ली: बायें हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार की घातक गेंदबाजी से भारत ने मौजूदा चैंपियन बांग्लादेश को पांच विकेट से करारी शिकस्त देकर अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ पिछली बार फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता किया. 

पिछली बार बांग्लादेश ने फाइनल में दी थी भारत को शिकस्त

पिछली बार के टूर्नामेंट में भारत खिताबी मुकाबले में बांग्लादेश से हार गया था. चार बार का चैंपियन भारत सेमीफाइनल में दो फरवरी को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा. 

उत्तर प्रदेश में जन्मे और सीआरपीएफ जवान के बेटे रवि अपने राज्य के सीनियर मोहम्मद शमी के नक्शेकदमों पर चलते हुए बंगाल के लिये खेलते हैं. 

उन्होंने बल्लेबाजों के लिये मुश्किल पिच पर सात ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट झटके. बांग्लादेश की टीम शनिवार को खेले गये इस मैच में 37.1 ओवर में 111 रन पर ढेर हो गयी. बांग्लादेश की टीम एक समय 56 रन पर सात विकेट गंवा चुकी थी जिसके बाद एसएम मेहरोब (30) और अशिफुर जमां (16) ने आठवें विकेट के लिये 50 रन जोड़कर स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसके जवाब में भारत ने 30.5 ओवर में पांच विकेट पर 117 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. 

सलामी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी ने सर्वाधिक 44 रन बनाये. कप्तान यश धुल ने नाबाद 20 और उप कप्तान शेख रशीद ने 26 रन का योगदान दिया. कौशल तांबे (नाबाद 11) ने विजयी छक्का लगाया. 

भारत के लिये यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकतर खिलाड़ियों ने कोविड-19 से उबरने के बाद बिना अभ्यास के इसमें हिस्सा लिया था. 

रवि ने मात्र 14 रन देकर झटके 3 विकेट

भारत ने टॉस जीता और रवि ने पिच में नमी का पूरा फायदा उठाया. उन्हें हवा से गेंद को मूव कराने में भी मदद मिली. दूसरे ओवर में रवि ने अपनी इनस्विंगर पर महफिजुल इस्लाम (02) को बोल्ड किया.

उनके सलामी जोड़ीदार इफ्ताखेर हुसैन (01) ने धीमी गेंद पर स्क्वायर कट लगाने की कोशिश की और प्वाइंट पर भारतीय उप कप्तान शेख रशीद को कैच दे बैठे. 

प्रांतिक नवरोज (07) क्रीज पर सहज नहीं थे और रवि की बाहर जाती गेंद पर बल्ला भिड़ाकर स्लिप में कौशल तांबे को कैच देकर पवेलियन पहुंच गये. 

आठवें ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 14 रन पर तीन विकेट था जिसके बाद उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाये. बायें हाथ के स्पिनर विक्की ओस्तवाल (नौ ओवर में एक मेडन 25 रन देकर दो विकेट) ने भी सटीक गेंदबाजी की. 

उन्हें खेलना प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं था. भारत ने हरनूर सिंह (शून्य) का विकेट दूसरे ओवर में गंवा दिया. रघुवंशी और रशीद ने दूसरे विकेट के लिये 70 रन की साझेदारी करके टीम को इसके झटके से उबारा. 

बाद में कप्तान धुल ने अच्छी भूमिका निभायी. बांग्लादेश की तरफ से रिपन मंडल ने 31 रन देकर चार विकेट लिये.

यह भी पढ़िए: IPL 2022: इन 3 खिलाड़ियों में से कोई होगा RCB का नया कप्तान, कोहली भी करते हैं समर्थन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़