INDvsSL: सूर्यकुमार और भुवनेश्वर चमके, पहले टी20 में भारत ने दी श्रीलंका को मात

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बल पर जीत हासिल की. इसके साथ ही सीरीज में उसने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 25, 2021, 11:54 PM IST
  • चार विकेट चटकाकर भुवनेश्वर कुमार बने मैन ऑफ द मैच.
  • सूर्यकुमार यादव ने जड़ा शानदार अर्धशतक.
INDvsSL: सूर्यकुमार और भुवनेश्वर चमके, पहले टी20 में भारत ने दी श्रीलंका को मात

कोलंबो: सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक के बाद भुवनेश्वर कुमार की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में रविवार को यहां श्रीलंका को 38 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. 
भारत के 165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर (22 रन पर चार विकेट) और दीपक चाहर (24 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 18.3 ओवर में 126 रन पर ढेर हो गई. श्रीलंका ने अंतिम सात विकेट सिर्फ 36 रन पर गंवाए। मेजबान टीम की ओर से चरिथ असालांका ने सर्वाधिक 44 रन बनाए.

युजवेंद्र चहल ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 19 रन देकर एक विकेट हासिल किया जबकि वरूण चक्रवर्ती, हार्दिक पंड्या और कृणाल पंड्या ने भी एक-एक विकेट चटकाया. 

भारत ने रखा जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य
टी20 सीरीज के पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव के शानदार अर्धशतक और कप्तान शिखर धवन की 46 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाने में सफल हुई. भारत ने मैच में दो युवा खिलाड़ियो पृथ्वी शॉ और वरुण चक्रवर्ती को डेब्यू का मौका दिया. पारी की शुरुआत करने आए पृथ्वी शॉ दुर्भाग्यशाली रहे और मैच की पहली ही गेंद पर दुष्मंथा चमीरा की गेंद पर विकेटकीपर भानुका के हाथ कैच देकर पवेलियन लौट गए. 

खराब शुरुआत के बाद कप्तान शिखर धवन और संजू सैमसन ने तेजी से रन बनाते हुए पारी को संभाला और 6 ओवर में टीम को 50 रन के पार पहुंचा दिया. लेकिन सातवें ओवर की पहली गेंद पर तेजी से रन बना रहे संजू सैमसन वैंदू हसरंगा की गेंद पर एलबीडब्लू होकर पवेलियन लौट गए. सैमसन ने 20 गेंद पर 27 रन बनाए.  

सैमसन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर अपने जाने पहचाने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए चौकों छक्कों की बारिश कर दी. टीम को 100 रन के पार पहुंचाने के बाद कप्तान शिखर धवन करुणारत्ने की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में बाउंड्री पर भंडारा के हाथों लपके गए. उन्होंने 36 गेंद में 46 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का जड़ा. 

शिखर धवन के आउट होने के बाद सूर्यकुमार का साथ देने हार्दिक पांड्या उतरे. हार्दिक अपने पैर पिच पर जमा पाते उससे पहले सूर्य कुमार 33 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद वैंदू हसरंगा की गेंद पर लपके गए. उन्होंने 34 गेंद में 50 रन की पारी खेली और इस दौरान 5 चौके और 2 छक्के जड़े. 

अंत में हार्दिक पांड्या और इशान किशन ने भारत को 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन तक पहुंचा दिया. अंत में इशान किशन 14 गेंद में 20 और क्रुणाल पांड्या 3 रन बनाकर नाबाद रहे. श्रीलंका की ओर से दुष्मंथा चमीरा और वैंदु हसरंगा ने 2-2 और चमिका करुणारत्ने ने 1 विकेट हासिल किया. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़